7 दिन में 10 कमाल! जानें बबूल के पत्तों और छाल का उपयोग

Shyamdatt Chaturvedi
Sep 28, 2023

मुंह की बामारी

बबूल मुंह से जुड़ी कई बीमारियों को कम करता है. इसके छाल और पत्ते में टैनिन और फ्लेवोनोइड्स गुण होते हैं. जो मसूड़े के मसूड़े की सूजन और पीरियंडोंटाइटिस को रोकते हैं. इसके अर्क का उपयोग टूथपेस्ट और माउथवॉश में होता है.

डायरिया का इलाज

बबूल की छाल और पत्तियों से दस्त यानी डायरिया का इलाज होता है. बबूल में टैनिन, कैटेचिन योगिक होता है जो आंत में सूजन कम करने के साथ डायरियारोधी का काम करता है.

एंटीऑक्सीडेंट गुण

बबूल की छाल और पत्तियां दोनों ही चीजें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. ये शरीर में मौजूद अस्थिर अणुओं लड़ने का काम करते हैं. सेलुलर क्षति से बचाकर ये पुरानी बीमारियों को भी कम करते हैं.

सूजन-रोधी गुण

बबूल की छाल और पत्तियों सूजन-रोधी गुणों से भरपूर होती हैं. इससे गठिया, अस्थमा और सूजन आंत्र रोग के लक्षणों को कंट्रोल या ठीक करने में मदद मिलती है.

मधुमेह में सहायक

बबूल के अर्क को मधुमेह में उपयोग किया जाता है. इससे ब्लड शुहर स्तर को कम करने के काफी कारगर पाया गया है. बबूल में टैनिन की उच्च सांद्रता के कारण मधुमेह प्रभावों को कम करता है.

एंटी-माइक्रोबियल

बबूल की छाल और पत्तियों दोनों ही रोगाणुरोधी भी होती है. इसमें कई प्रकार के बैक्टीरिया, वायरस और कवक को खत्म करने वाले यौगिक होते हैं. ईकोलाई और स्टैफिलोकोकस ऑरियस के खिलाफ भी ये काम करता है.

त्वचा-बाल की देखभाल

बबूल की छाल और पत्तियों के बने सामान का उपयोग त्वचा और बालों की देखभाल के लिए किया जाता है. ये मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को कम करता है और बालों की समस्या से भी लड़ता है.

आंखों के लिए कारगर

बबूल की पत्तियों को पीसकर रात के समय सोते वक्त आंखों में कुछ वक्त के लिए लगाने से आंखों के दर्द से आराम मिलता है. इसके साथ ही ये आंख आने, आंखों में जलन आदि के लिए भी कारगर है.

बुखार का इलाज

बबूल में टैनिन की अच्छी मात्रा शरीर के तापमान को कम करने में मदद करती है. इससे बुखार को काफी हद तक कम किया जा सकता है.

यकृत उपचार

बबूल यकृत विकारों के इलाज में काम आता है. इसके एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण लीवर स्वस्थ्य करते हैं.

कैसे करें उपयोग

बबूल की छाल और पत्ती को पेस्ट, पाउडर के अलावा साबुत खाने, पीने और लगाने में उपयोग किया जाता है. अलग-अलग मामलों में अलग उपयोग के तरीकों के लिए जानकार की सलाह लें.

ध्यान दें..!

यहां दी गई जानकारी सामान्य घरेलू नुस्खों पर आधारित हैं. Zee MPCG इसकी नैतिक पुष्टि नहीं करता है.

VIEW ALL

Read Next Story