Cantaloupe Juice: वजन कम करने से लेकर इन बीमारियों के लिए रामबाण है खरबूज का सेवन, फायदे जानकर चौंक जाएंगे

Cantaloupe Juice: गर्मियों का सीजन शुरु हो गया है. इस सीजन में लोग आम का जूस संतरे का जूस सहित कई चीजों का सेवन करते हैं. इन्हीं में से एक है खरबूजे का जूस जिसे पीने से शरीर को कई तरह के फायदे मिलते हैं.

गर्मी के दिनों में अगर आप वजन कम (Weight loss) करना चाहते हैं, तो आपको खरबूजे के शरबत का सेवन करना चाहिए. क्योंकि इसमें फाइबर की मात्रा पाई जाती है जिससे पेट भरा रहता है और वजन घटाने में सहायक होता है.

गर्मियों के दिनों में बहुत लोगों को एसिडिटी की समस्या होती है. इसमें मौजूद फाइबर अपच, कब्ज, गैस जैसी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है.

खरबूजे का जूस ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए काफी कारगर होता है. बताया जाता है कि पोटैशियम की प्रचुर मात्रा पाई जाती है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में सहायक होता है.

खरबूजे का जूस हड्डियों को मदद करने में काफी सहायक होता है. क्योंकि इसमें मौजूद कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाता है.

गर्मी के दिनों में शरीर में पानी की कमी हो सकती है, ऐसे में अगर आप खरबूजे के शरबत का सेवन करते हैं, तो यह फायदेमंद होता है. क्योंकि इसमें मौजूद तत्व शरीर को हाइड्रेट (Hydrate) रखने में मदद करते हैं.

खरबूज के जूस में विटामिन ए, बीटा कैरोटीन, ल्यूटीन, पाए जाते हैं. जो आंखों के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं.

खरबूजे के जूस में फोलिक एसिड पाया जाता है जो खून की नलियों में रक्त के जमने या थक्का बनने से रोकने में मदद करता है

खरबूजे के जूस को आप आसानी के साथ घर पर बना सकते हैं. इसके लिए आप खरबूजे को काट लें इसके बाद इसमें नींबू का रस, पुदीने की पत्ती और भुना हुआ जीरा डालकर मिक्सर से इसे बना लें.

VIEW ALL

Read Next Story