सर्दियों में वेट लॉस करने के लिए बेहद असरदार होती है इलायची, बस ऐसे करें सेवन

Nov 16, 2023

सर्दी

सर्दी के मौसम में हम जमकर खाते हैं इससे वजन भी तेजी से बढ़ता है और इससे शरीर में फैट जमा होने लगता है और हम मोटे होने लगते हैं.

मोटे होने से रोग

मोटा होना सिर्फ हमारे पर्सनलटी को नहीं बिगड़ाता बल्कि इससे कई रोग भी होते हैं. वजन बढ़ने से डायबिटीज, ब्लड प्रेशर और दिल के रोगों की समस्या होती है.

चर्बी को कम करना

शरीर के चर्बी को कम करना आसान नहीं होता. इसके लिए लोग घंटों पसीना बहाते हैं, एक्सरसाइज करते हैं, खाना छोड़ देते हैं. वजन कम करने के लिए इलायची का विशेष तरह से सेवन करना चाहिए.

ओवर फैट कंट्रोल

इलायची को मुंह में रखे रहने से भूख शांत रहती है, इसे चबाने से शरीर का ओवर फैट कंट्रोल होता है. खाने के बाद एक दो इलायची से वैली फैट का लॉस होता है.

इलायची में पोषक तत्व

इलायची में कार्मिनेटिव, एंटी एंमेटिक, एंटी ब्रोंकाइटिस कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, कैल्शियम और आयरन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं.

इलायची पानी

इलायची के दो दानें लें उन्हें छीलकर दानों को एक गिलास पानी में डाल लें, इस पानी को रोज रात में सोने से पहले पीने से तेजी ले वजन कम होता है.

इलायची के अनेक फायदे

इलायची से पाचन दुरुस्त होता है, मुंह के छालों में आराम मिलता है. इसके अलावा इलायची अच्छा माउथफ्रेशनर का काम भी करता है. कैलोरी बर्न करने के लिए इलायची बेहरीन चीज है.

डिस्क्लेमर

प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. Zee मध्यप्रदेश छत्तीसगढ़ इसकी पुष्टि नहीं करता.

VIEW ALL

Read Next Story