Benefits of Cucumber Raita: गर्मियों के दिनों में लोग रायता खूब सेवन करते हैं. अगर आप भी इसके शौकीन हैं तो यहां जानें कौन का रायता बेस्ट होता है.

खीरा या लौकी

खीरा और लौकी को लेकर बहुत से लोग असमंजस में रहते हैं कि इसमें कौन सा बेस्ट होता है. खाने में दोनों बेहद स्वादिष्ट होता है लेकिन खीरे का रायता बेस्ट माना जाता है.

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में सहायक

हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए खीरे का रायता काफी लाभदायक माना जाता है. क्योंकि इसमें पोटैशियम मौजूद होता है जो हाई ब्लेड प्रेशर को कंट्रोल करता है.

दूर होती है डिहाइड्रेशन की समस्या

गर्मियों में बहुत से लोगों को डिहाइड्रेशन की समस्या होती है. उन लोगों के लिए खीरे का रायता बेहद ही अच्छा माना जाता है. क्योंकि खीरे में 90 % पानी रहता है.

शुगर में फायदेमंद

शुगर के रोगियों के लिए भी खीरे का रायता बहुत अच्छा माना जाता है. क्योंकि खीरे में ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के तत्व मौजूद होते हैं.

पाचन क्रिया में फायदेमंद

गर्मियों के दिनों में खीरे के रायते का सेवन करने से पाचन क्रिया बेहतर रहती है. क्योंकि दही भोजन को पचाने का काम करता है.

लू से बचाए

यूं तो खीरे का रायता शरीर को कई बीमारियों से लड़ने में मदद करता है. लेकिन गर्मियों में ये लू से भी बचाता है. क्योंकि खीरा पानी की कमी को पूरा करता है.

बनाने की विधि

खीरे का रायता आप आसानी के साथ बना सकते हैं. आप पहले खीरे को कद्दू कस में घिस लें इसके बाद इसे उबाल लें, और दही में जीरा पाउडर, नमक, करी पत्ता, डालकर इसे मिला लें. इसके बाद इसका सेवन करें.

VIEW ALL

Read Next Story