Benefits of Watermelon Juice: गर्मियों का सीजन शुरु हो गया है. इस सीजन में लोग मैंगो जूस, खरबूजे का जूस सहित कई चीजों का सेवन करते हैं. इन्हीं में से एक है तरबूजे का जूस जिसे पीने से शरीर को कई तरह के फायदे मिलते हैं.

गर्मी के दिनों में शरीर में पानी की कमी हो सकती है, ऐसे में अगर आप तरबूजे के शरबत का सेवन करते हैं, तो यह फायदेमंद होता है. क्योंकि इसमें मौजूद तत्व शरीर को हाइड्रेट (Hydrate) रखने में मदद करते हैं.

कैंसर (Cancer) जैसी घातक बीमारी के खतरे को कम करने के लिए तरबूज के जूस का सेवन लाभकारी साबित होता है, क्योंकि इसमें एंटी कैंसर गुण पाए जाते हैं, जो कैंसर होने से रोकते हैं.

तरबूज के जूस का सेवन बालों (Hair) के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. क्योंकि तरबूज के जूस में विटामिन और अमीनो एसिड से भरपूर होता है, जो बालों को घना और मजबूत बनाने में मददगार साबित होता है.

कमजोरी और थकान महसूस होने पर तरबूज के जूस का सेवन लाभकारी साबित होता है क्योंकि तरबूज का जूस 90 प्रतिशत पानी से भरपूर होता है, साथ ही इसमें कई पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं.

तरबूज के जूस में फाइबर, पोटैशियम, आयरन, विटामिन-ए, विटामिन सी और विटामिन बी जैसे तत्व पाए जाते हैं.

तरबूजे के जूस में फोलिक एसिड पाया जाता है जो खून की नलियों में रक्त के जमने या थक्का बनने से रोकने में मदद करता है.

तरबूजे का जूस पीने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है. क्योंकि इसमें विटामिन सी की प्रचुर मात्रा पाई जाती है, जो इम्यूनिटी को बूस्ट (Boost Immunity) करने में मदद करता है.

गर्मी के दिनों में अगर आप वजन कम (Weight loss) करना चाहते हैं, तो आपको तरबूजे के शरबत का सेवन करना चाहिए. क्योंकि इसमें फाइबर की मात्रा पाई जाती है जिससे पेट भरा रहता है और वजन घटाने में सहायक होता है.

गर्मियों के दिनों में बहुत लोगों को एसिडिटी की समस्या होती है. इसमें मौजूद फाइबर अपच, कब्ज, गैस जैसी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है.

तरबूजे का जूस ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए काफी कारगर होता है. बताया जाता है कि पोटैशियम की प्रचुर मात्रा पाई जाती है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में सहायक होता है.

VIEW ALL

Read Next Story