इन जगहों को कहा जाता है छत्तीसगढ़ का स्वर्ग; हैरान कर देगी खूबसूरती

Abhinaw Tripathi
Oct 17, 2024

Chhattisgarh Tourism

छत्तीसगढ़ अपनी खूबसूरती के लिए जाना जाता है, यहां पर कई ऐसे प्लेस हैं जो अपनी खूबसूरती से लोगों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं. ऐसे ही हम बताने जा रहे हैं कुछ स्थानों के बारे में जो छत्तीसगढ़ का स्वर्ग कहे जाते हैं.

मैनपाट

मैनपाट सरगुजा जिले के एक छोटे से जिले में स्थित है, आपको बता दें कि इस जगह को 'मिनी तिब्बत' के नाम से भी जाना जाता है. क्योंकि यहां के अधिकतर निवासी तिब्बती शरणार्थी हैं.

चिरमिरी

चिरमिरी छत्तीसगढ़ के कोरिया जिले में स्थित है. अपनी प्राकृतिक सुंदरता और मनमोहक दृश्यों के लिए चिरमिरी को "छत्तीसगढ़ का स्वर्ग" भी कहा जाता है. चिलचिलाती गर्मी में यह हिल स्टेशन लोगों के लिए ठंडी छांव का काम करता है.

गड़िया पर्वत

गड़िया पर्वत, या किला डोंगरी कांकरे को जिले का सबसे ऊँचा पर्वत कहा जाता है. यहां दूध नदी है जो पहाड़ों के नीचे बहती है. इसके अलावा सोनाई-रुपई नाम का एक तालाब भी है, जिसका पानी कभी नहीं सूखता.

सोना चांदी

इसकी एक खासियत यह है कि सुबह और शाम के समय इसका आधा पानी सोने जैसा और आधा चांदी जैसा चमकता है.

बैलाडीला

बैलाडिला राज्य के सबसे लोकप्रिय स्थलों में से एक है, यह 1276 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. बैलाडिला नाम का अर्थ बैल के कूबड़ से है. पर्वत की सबसे ऊँची चोटी आकाश नगर है.

अंबिकापुर

सरगुजा जिले में स्थित अंबिकपुर का यह हिल स्टेशन छत्तीसगढ़ के सबसे अच्छे हिल स्टेशनों में से एक है, यहां आप नदियां, गुफाएं, पहाड़ और खूबसूरत झरने देख सकते हैं.

पिकनिक

आप यहां झरने के पास पिकनिक का भी आनंद ले सकते हैं. छुट्टियां मनाने के लिए यह एक अच्छा स्थान माना जाता है. ऐसे में अगर आप छत्तीसगढ़ घूमने का विचार बना रहे हैं तो यहां जा सकते हैं.

इसके अलावा भी छत्तीसगढ़ में कई ऐसे प्लेस हैं जो अपनी सुंदरता के लिए जाने जाते हैं.

VIEW ALL

Read Next Story