इन 5 सस्ती चीजों से 15 दिन में बढ़ाएं खून और ताकत

सस्ते खाने के पीछे सोशल स्टेटस

कई लोग सोशल स्टेटस दिखाने के लिए इन चीजों के सेवन से बचते है, जिससे उन्हें वो लाभ नहीं मिल पाता. कई सस्ती चीजों हैं जिनके भाव को कम हैं लेकिन, वो सेहत का खजाना है.

डाइट एक्सपर्ट्स क्या कहते हैं

डाइट एक्सपर्ट्स मानते हैं कि आसानी से उपलब्ध चीजों में तमाम वो पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए जरूरी हैं. हमारे आस-पास बहुत सारे किफायती खाद्य पदार्थ हैं, जो सेहत का खजाना हैं.

ये हैं 5 सस्ते हेल्दी फूड

जानिए बाजरा, मूंग, छोले, केला, पालक (Millet, Moong, Chole, Banana, Spinach) में पाएं जाने वाले पोषक तत्वों और इनके पायदों के बारे में. इससे अच्छा फायदा होगा और हड्डियां मजबूत होने के साथ खून भी बढ़ेगा.

बाजरा के फायदे

बाजरा में ऊर्जा, कैलोरी और प्रोटीन अच्छी मात्रा में पाया जाता है. यह रेसिस्टेंट स्टार्च, घुलनशील और अघुलनशील फाइबर, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट को संजोए रखता है.

मूंग के फायदे

मूंग या मूंग की दाल में प्रोटीन और फाइबर के साथ अच्छी मात्रा में कैलोरी होती है. इससे मांसपेशियों की मरम्मत और नई कोशिकाओं के निर्माण में मदद मिलती है.

छोले के फायदे

छोले प्रोटीन से भरे होते हैं. वहीं अगर इसके फायदों की बात करें तो फाइबर, विटामिन और खनिजों से भरपूर होते है. ये वजन, पाचन में सुधार करने में मदद करता है.

केला के फायदे

केले में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व होते हैं. केले पोटेशियम, फाइबर, कैल्शियम, मैंगनीज, मैग्नीशियम, लोहा, फोलेट, नियासिन, राइबोफ्लेविन और बी 6 के अच्छे श्रोत हैं.

पालक के फायदे

पालक समेत अन्य पत्तेजार सब्जियां स्वास्थ्य लाभ के लिए काफी अच्छी होती है. इसे सलाद, पुलाव और सूप बनाकर भी खाया या पिया जा सकता है. यह विटामिन K से भरपूर होती है.

Disclaimer

यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.

VIEW ALL

Read Next Story