गर्मियों में ककड़ी तो आपने खाई ही होगी. लेकिन, इसके फायदों के बारे में जानकर कहेगे कि ये तो गर्मियों के लिए किसी डॉक्टर से कम नहीं है. तो आइये जानते हैं इसके सेवन से होने वाले फायदे.

बॉडी हाइड्रेट रखने में मदद

ककड़ी में 90% प्रतिशत पानी होता है, जो शरीर को हाइड्रेटेड रखता है. इससे सेवन से गर्मियों में शरीर के पानी की कमी दूर होती है. साथ ही शरीर की गंदगी बाहर करता है.

वजन कम करने में मददगार

ककड़ी वजन कम करने के लिए भी फायदेमंद है. इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जिससे लंबे समय तक बूंख नहीं लगती. इसके साथ ही इसमें कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है.

बीपी होगा कंट्रोल

ककड़ी का सेवन बीपी के मरीजों के लिए भी अच्छा है. इसमें पोटैशियम होता है, जो ब्लड प्रेशर कंट्रोल करता है. ये कोलेस्ट्रॉल लेवल को मेंटेन रखती है, जिससे दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है.

हड्डियां को मिलेगी मजबूती

ककड़ी खाने से हड्डियां भी मजबूत होती हैं. क्योंकि इसमें विटामिन-K पाया जाता है, जो हड्डियों के लिए फायदेमंद होता है. ककड़ी के रोजाना सेवन बोन डेंसिटी भी बढ़ाता है.

पाचन और किडने के लिए लाभ

ककड़ी में पानी की मात्रा काफी होती है. इसके साथ ही इसमें पोटेशियम होता है जो शरीर से यूरिक एसिड और टॉक्सिन्स बाहर करता है. वहीं फाइबर पाचन को बढ़ावा देता है. ऐसे में ये किडनी के लिए लाभकारी हो जाती है.

इसके अलावा ककड़ी स्किन और बाल, कब्ज की समस्या, कोलेस्ट्रॉल समेत गर्मियों में होने वाली तमाम समस्याओं से बचाने में मदद करती है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Zee News इनकी पुष्टि नहीं करता है.

VIEW ALL

Read Next Story