Environment Day

आज पर्यावरण दिवस है, इस मौके पर जगह- जगह पौधा रोपण किए जाएंगे. आप भी अपने घर पर वास्तु के हिसाब के पौधे लगाएं, इससे घर पर मां लक्ष्मी की कृपा होने लगेगी.

Zee News Desk
Jun 05, 2023

बांस का पौधा

बांस के पौधे को लेकर तरह- तरह की मान्यताएं प्रचलित है. हालांकि बांस का पौधा घर पर लगाने से मां लक्ष्मी की कृपी होने लगती है और आर्थिक तंगी से छुटकारा मिलता है.

नीम का पेड़

वास्तु शास्त्र के मुतााबिक नीम के पौधे में मां लक्ष्मी का वास होता है और आर्थिक क्षेत्र में भी बरकत होने लगती है. इसे हमेशा घर के उत्तर पश्चिम कोने पर लगाना चाहिए.

तुलसी का पौधा

तुलसी के पौधे में मां लक्ष्मी का वास होता है. इसे घर पर लगाना काफी शुभ माना जाता है. इस पौधे के पास रोजाना दीपक जलाने से माता की कृपा होती है.

बेल का पौधा

बेल के पौधे की पत्तियां भगवान शिव का काफी प्रिय होती है, तीन पत्तियों वाले गुच्छे को महादेव को चढ़ाने से बिगड़े काम बन जाते हैं.

केले का पौधा

वास्तु शास्त्र के मुताबिक केले का पौधा लगाना काफी शुभ होता है, इस पौधे की पत्तियां घर के शुभ कामों में लगाई जाती है. कहा जाता है कि इसमें भगवान विष्णु का वास होता है.

लैवेंडर का पौधा

लैवेंडर का पौधा देखने में काफी सुंदर होता है, वास्तु शास्त्र के मुताबिक इसे घर लगाने से शांति आती है और घर से निगेटिव एनर्जी कोसो दूर हो जाती है.

मनी प्लांट

वास्तु शास्त्र के मुताबिक मनी प्लांट को धन का श्रोत कहा जाता है. इसे घर के दक्षिण पूर्व कोने पर लगाने से मां लक्ष्मी की कृपा होती है और आर्थिक स्थिति मजबूत होती है.

स्नेक प्लांट

स्नेक प्लांट को सकारात्मक एनर्जी का श्रोत माना जाता है. इस पौधे को अगर आप खिड़की के पास रखते हैं तो ये हवा को शुद्ध कर देता है और घर का माहौल अच्छा कर देता है.

VIEW ALL

Read Next Story