Drinking Too Much Water Side Effects

Health Tips: ज्यादा पानी पीना पहुंचा सकता है नुकसान, इन बीमारियों का बढ़ेगा खतरा; जानिए साइट इफेक्ट

यदि आप भी ज्यादा पानी पी रहे हैं तो सावधान हो जाइए, क्योंकि कोई भी चीज आवश्यकता से अधिक जहर के समान होती है. आइए जानते हैं हद से ज्यादा पानी पीने के नुकसान...

अगर आप जरूरत से ज्यादा पानी पीते हैं तो इससे आपको ओवरहाइड्रेशन की समस्या होने लगती है. ओवरहाइड्रेशन को इंटॉक्सिकेशन भी कहा जाता है.

​किडनी को खतरा

जब हम अधिक पानी पीते हैं तो इसकी वजह से आर्जिनिन वैसोप्रेसिन का प्लाज्मा स्तर कम हो जाता है. जिसका सीधा असर किडनी की कार्य क्षमता पर पड़ता है.

कम हो जाती है इलेक्ट्रोलाइट की मात्रा

ज्यादा पानी पीने से शरीर में नमक और इलेक्ट्रोलाइट की मात्रा कम हो जाती है. वहीं इससे आपका पेट फूल भी सकता है और साथ ही उल्टी, सिर दर्द जैसी समस्या भी हो सकती है. इसके अलावा अगर स्थिति बिगड़ने पर इंसान बेहोश भी हो सकता है.

कोशिकाओं में सूजन

जरूरत से ज्यादा पानी पीते पर कोशिकाओं में सूजन आ सकती है. जो सेहत के लिए बहुत खतरनाक हो सकता है. यह स्थिति बहुत गंभीर समस्या को जन्म दे सकती है, जैसे मसल्स टिशु और ब्रेन का डैमेज होना आदि.

मस्तिष्क पर असर

ज्यादा पानी पीने से ओवरहाइड्रेशन होता है. इसकी वजह से सोडियम का कम होता लेवल ब्रेन सेल्स में सूजन पैदा हो जाती है. जब ऐसा होता है तो आपको अपनी बात रखने या कहने में दिक्कत होती है, ठीक से चल पाना भी मुश्किल हो जाता है.

लीवर को सकता है नुकसान

जब आप आयरन युक्त पानी का अधिक सेवन करते हैं तो यह भी ओवरहाइड्रेशन की स्थिति के लिए जिम्मेदार होता है. जिसकी वजह से लीवर संबंधित समस्या हो सकती है.

दिल को खतरा

जब आप पानी अधिक पीते हैं तो इससे शरीर में रक्त की मात्रा बढ़ जाती है, जिसका सीधा दबाव हृदय की रक्त धमनियों पर पड़ता है. इसी अनावश्यक दबाव के चलते हार्ट फेलियर का खतरा पैदा हो जाता है.

एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए शरीर को स्वस्थ बनाएं रखने के लिए व्यक्ति को एक दिन में 3 लीटर पानी ही पीना चाहिए. इसके साथ ही पानी हमेशा बैठकर और घूंट-घूंट करके पीना चाहिए. यदि आप 3 लीटर से अधिक पानी का सेवन करना चाहते हैं तो घूंट घंटू कर ही पिएं. ऐसा करने से आपकी मासपेशिंयों पर दबाव नहीं पड़ता है.

VIEW ALL

Read Next Story