Slim And Fit Body: बिना जिम जाएं रखें शरीर रखें फिट, ऐसे बनाएं स्लिम बॉडी

Shubham Tiwari
May 09, 2023

आज के समय में शरीर को फिट रखना बहुत जरुरी है. शरीर को फिट रखने के लिए कई लोग जिम जाते हैं. लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे एक्सरसाइज बता रहे हैं, जिससे आपको बिना जिम जाए ही अपने बॉडी को फिट और स्लीम रख सकते हैं.

यदि आप पर्सनाल्टी को फिट एंड फाइन रखना चाहते हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे एक्सरसाइज बता रहे हैं, जिससे आप बिना जिम जाए ही अपने शरीर को फिट रख सकते हैं.

सीढ़ी चढ़ना

आप अपने डेली के हैबिट में सीढ़ी चढ़ना और उतरना डाल लें. ऐसा करने से आपके पैर की शक्ति बढ़ने के साथ-साथ बॉडी और वेट को मेंटेन रखने में मदद करता है. इसके अलावा सीढ़ी चढ़ने से आपको जोड़ो में दर्द जैसी समस्या नहीं आती.

पैदल चलना

पैदल चलना भी एक एक्सरसाइज है. प्रतिदिन कम से कम 2 किलोमीटर तक पैदल चलने से आपके टेंशन कम होंग. इसके अलावा आपकी कैलीरी भी बर्न होगी. पैदल चलने से ब्लड सरकुलेशन भी सही रहता है.

लेग्स अप द वॉल

यदि आपका पेट बार निकल रहा है तो लेग्स आप द वॉल करें. ऐसा करने से आपका बाहर निकला हुआ पेट अंदर हो जाएगा और आपके शरीर में एनर्जी भी बनी रहेगी.

डांस

आप अपने शरीर को फिट रखने के लिए डेली के हैबिट में डांस को बी अपना सकते हैं. डांस आपके वजन को घटाने और हार्ट संबंधित बीमारियों को दूर करने के लिए रामबाण है.

वॉकिंग लंजेस

आप रोजाना की आदत में वॉकिंग लंजेस को शामिल करें. ये आपके मांसपेशियों को बढ़ाने, फेफड़ों, आपके कोर और पैरों को मजबूती प्रदान करता है.

वॉल पशुअप्स

आप वॉल पशुअप्स को रोजाना 10 से 15 मिनट करें. इसके आपकी छाती और बाजू फिट रहेगी और बॉडी भी स्लीम होगी.

सूर्य नमस्कार

आप रोजाना सूर्य नमस्कार करें. ऐसा करने से आपके मन को शांति मिलेगी. सूर्य नमस्कार शरीर को हेल्दी रखने में काफी मदद करता है.

VIEW ALL

Read Next Story