benefits of Tulsi leaves: घर पर तुलसी का पौधा लगाने से कई फायदे मिलते हैं. इससे आर्थिक और सामाजिक लाभ होता है. बता दें तुलसी का पत्ता भी काफी ज्यादा असरदार होता है. इसका सेवन करने से कई रोगों में सहायता मिलती है साथ ही साथ घर के खाने में मिलाने से आर्थिक लाभ भी होता है.

आर्थिक लाभ

वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर पर खाना बनने के बाद साफ खाने में एक दो तुलसी का दल डाल देना चाहिए. इससे घर की आर्थिक स्थिति ठीक होगी और किसी तरह की कमी नहीं होगी.

मिट जाता है कलेस

घर के साफ खानों में तुलसी का पत्ता डालने से घर का कलेस दूर हो जाता है. बताया जाता है कि ऐसा करने पर मां तुलसी की कृपा बन जाती है. देखा जाता है कि मांगलिक कार्यक्रमों में तुलसी के पत्ते का काफी प्रयोग होता है.

शैक्षिक क्षेत्र

वास्तु के जानकारों के मुताबिक ऐसा कहा जाता है कि, घर के खाने में तुलसी के पत्ते डालने से तैयारी करने वाले लोगों को भी काफी लाभ मिलता है. क्योंकि उनपर मां तुलसी की कृपा हो जाती है.

खांसी जुकाम में फायदेमंद

इसके अलावा तुलसी के पत्ते खांसी जुकाम में काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. बता दें कि इसका काढ़ा बनाकर पीने से जुकाम में राहत मिलती है.

खत्म करे बैक्टीरिया

रोजाना सुबह तुलसी के पत्ते का सेवन करने से मुंह के बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं.

हृदय रोगियों के लिए फायदेमंद

जानकारों के मुताबिक बताया जाता है कि तुलसी का पत्ता खाने से हृदय रोग का खतरा कम होता है. बता दें कि इसमें एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाये जाते हैं.

VIEW ALL

Read Next Story