तन और मन रखना है हेल्दी, इन चीजों को खाते ही हो जाएगा कमाल

Zee News Desk
Sep 15, 2023

खाना शरीर की मूलभूत जरुरत से अलग अब लोगों के मन को तृप्त करने वाली चीज बन चुका है. कुछ लोग भूख लगने पर खाते हैं, जबकि कुछ लोग सिर्फ भोजन को चखने के लिए खाते हैं. आइए जानते हैं आपके शरीर के लिए क्या-क्या खाना जरूरी है.

कार्बोहाइड्रेट

इनसे दिमाग और शरीर दोनों को काम करने की ताकत मिलती है. इसमें आप साबुत अनाज, फल और सब्जियां अपने खाने में शामिल कर सकते हैं.

प्रोटीन

दूध, दही, दालें, चना और सोयाबीन प्रोटीन के अच्छे स्रोत हैं. हमारे शरीर को ऊर्जा देने के लिए प्रोटीन की जरूरत होती है. स्वस्थ रहने के लिए हमें अपनी डाइट में रोजोना प्रोटीन से भरपूर आहार शामिल करना चाहिए

मिनरल्स

पालक, पत्ता गोभी, फूल गोभी, ब्रॉकली समेत सभी प्रकार की हरी सब्जियां दिमाग की सेहत के लिए अच्छी होती हैं. ये सब्जियां दिमाग तेज करने वाले बीटा-कैरोटीन, फोलिक एसिड, ल्यूटिन और विटामिन समेत कई पोषक तत्वों से भरपूर होती है.

फैट फूड

एवोकाडो, घी, नट्स आदि में कार्ब्स के साथ साथ हेल्दी फैट्स भी पाए जाते हैं. यह काफी पौष्टिक होता है और हेल्दी फैट का एक अच्छा स्रोत भी है.

पानी का पर्याप्त सेवन

यह न सिर्फ हमारी प्यास बुझाता है, बल्कि पाचन को दुरुस्त करता है, मस्तिष्क को फायदा पहुंचाता है और शरीर को हाइड्रेट रखता है. कई तरह की शारीरिक समस्याएं केवल भरपूर मात्रा में पानी पीने से ही दूर हो जाती हैं.

प्रोबायोटिक्स

इसे अगर आप अपनी डेली डाइट में शामिल करें तो गट हेल्‍दी रहते हैं और डाइजेशन ठीक रहता है. आप इसे दही, छाछ, लस्‍सी आदि के रूप में सेवन कर सकते हैं.

Disclaimer:

इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.

VIEW ALL

Read Next Story