मध्य प्रदेश के 5 सबसे खूबसूरत किले! इतिहास प्रेमियों को मिलेगा एक अलग ही मजा

Abhay Pandey
May 05, 2024

Tourist places of Madhya Pradesh

अगर आप गर्मियों की छुट्टियों में घूमने के लिए किसी अनोखी और रोमांचक जगह की तलाश में हैं तो आप मध्य प्रदेश के भव्य किलों की यात्रा कर सकते हैं...

Top 5 forts of Madhya Pradesh

तो आइए हम आपको मध्य प्रदेश के 5 किलों के बारे में बताते हैं जो राज्य के समृद्ध इतिहास और संस्कृति को दर्शाते हैं.

ग्वालियर का किला

यह मध्य प्रदेश का सबसे प्रसिद्ध किला है, जिसे लाल बलुआ पत्थर से बनाया गया है. यह किला 3 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैला हुआ है और इसमें कई स्मारक और महल हैं, जैसे कि गूजरी महल, मानसिंह महल, जहांगीर महल, करण महल, बुद्ध मंदिर, जैन मंदिर और शाहजहां महल है.

ओरछा का किला

यह किला 16वीं शताब्दी में निर्मित किया गया था और इसमें कई भव्य महल और मंदिर हैं. जहांगीर महल, जो किले की प्रमुख संरचना में से एक है, मुगलकालीन वास्तुकला का एक उत्कृष्ट नमूना है. महल की छत से बेतवा नदी का मनोरम दृश्य दिखाई देता है.

महेश्वर का किला

यह किला नर्मदा नदी के किनारे स्थित है और इसे अहिल्या किले के नाम से भी जाना जाता है. किले का निर्माण होल्करों ने करवाया था और यह अपनी भव्यता और प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है. किले के साथ नर्मदा नदी पर बने घाट पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं.

जहाज महल

यह महल, जो मांडू में स्थित है, अपनी जहाज जैसी आकृति के लिए जाना जाता है. महल को रानी रूपमती और बाज बहादुर की याद में बनाया गया था. यह दो झीलों, कापुर तालाब और मंजू तालाब के बीच बना हुआ है और दूर से देखने पर ऐसा लगता है कि मानो कोई विशालकाय जहाज तालाब में तैर रहा है.

असीरगढ़ किला

यह किला बुरहानपुर जिले में स्थित है और सतपुड़ा पहाड़ियों पर स्थित है. यह किला अपनी भव्यता और ऐतिहासिक महत्व के लिए जाना जाता है. किले से आसपास के क्षेत्र बहुत ही शानदार है.

VIEW ALL

Read Next Story