Menstrual Hygiene Day: गर्मियों खतरे में आ जाती है मेंस्ट्रुअल हाइजीन, पीरियड्स के दौरान ध्यान रखें ये 10 बातें; उपायों के लिए देखें अगली स्वाइड

Shyamdatt Chaturvedi
May 27, 2023

हाइड्रेटेड रहें

गर्मियों में पीरियड्स के दौरान अच्छा पानी पीना चाहिए. ये शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और पीएच संतुलन में मदद करता है.

कॉटन बॉटम वियर

गर्मियों में कॉटन अंडरगारमेंट्स, कॉटन बॉटम वियर आरामदायक होते हैं. इससे हवा आसानी से आ-जा सकती है और ये स्किन को साफ और सूखा रखने में मदद करते हैं.

कॉटन तौलिये का इस्तेमाल

यू तो पर्सनल कपड़े न तो दूसरों के इस्तेमाल करना चाहिए न दूसरों को देता चाहिए. लेकिन, पीरियड्स के दौरान इसका खास ध्यान रखें. ख्याल रखें की कॉटन तौलिये ही उपयोग करें.

प्राइवेट पार्ट की सफाई

नहाते समय प्राइवेट पार्ट को ताजे और ठंडे पानी से धोएं. यहां किसी भी तरह कैमिकल या साबुन का उपयोग नहीं करना चाहिए. जिन या किसी खेल के बाद इसे धो लेना चाहिए.

एंटीबैक्टीरियल सैनिटरी

पीरियड के दौरान एंटीबैक्टीरिया सैनिटरी नैपकिन का ही उपयोग करना चाहिए. ताकी बैक्टीरिया ग्रो न हो. कोशिश करें की हर 3-4 घंटे पर पैड बदल लें. इंटिमेट एरिया के हेयर को भी शेव और साफ रखना चाहिए.

ये कपड़े न पहने

गर्मियों में पसीना तो आता ही है. ये टाइट और फिटिंग के कपड़े पहनने से और बढ़ जाता है. जो आपके प्राइवेट पार्ट में खुजली और चकत्ते का कारण बन सकता है. इस कारण आरामदायक ड्रेस पहनें.

चाय कॉफी कम करें

पीरियड्स के दौरान चाय कॉफी, एसिडिटी बढाने वाले आहार और खट्टी चीजों को कम करें. इससे पीएच असंतुलन और दुर्गंध पैदा हो सकती है. इस दौरान दही, सौकरौट और केफिर आदी का सेवन बढ़ा सकते हैं.

पीरियड में नहाना न भूलें

कई लोग कहते हैं की पीरियड में नहाना नुकसानदेय हो सकता है. ये असल में एक मिथक है. इसलिए आप पीरियड्स में जरूर नहाएं इससे थकान, दर्द में आराम मिलेगा और आप तरोताजा रहेंगी.

सही मेंसुरेशन प्रोडक्ट्स चुने

पीरियड्स के दौरान वो चुनें जिसमें आप कंफर्टेबल हों. कुछ महिलाएं सैनिटरी पैडस इस्तेमाल करती हैं, तो वहीं कोई टैम्पूनन्स, तो कोई मेंस्ट्रुअल कप आप अपनी कंफर्ट के हिसाब से चुने.

तेज गंध को न करें इग्नोर

गर्मियों में पीरियड के ब्लड फ्लो में हल्की गंध नॉर्मल है. लेकिन, अगर ये गंध तेज हो जाए तो इंफेक्शन का इसारा है. ऐसे हालाता में डॉक्टर से जल्द मिलें.

नोट- यह लेख सामान्य जानकारियों के आधार पर लिखा गया है. इसमें कोई डॉक्टरी सलाह नहीं है. आपको किसी भी समस्या के लिए डॉक्टर की सलाह जरूर लेना चाहिए.

VIEW ALL

Read Next Story