खत्म हुई झंझट! दमोह में खुलेगा ई चार्जिंग स्टेशन, मिलेगी सुविधा

Abhinaw Tripathi
Oct 24, 2024

MP News

मध्य प्रदेश में लगातार इलेक्ट्रिक वाहनों की तादाद बढ़ रही है, हालांकि बहुत लोगों को चार्जिंग प्वाइंट की वजह से परेशानियां उठानी पड़ती है, बड़े शहरों में सुविधा मिल जाती है, छोटे शहरों में समस्या से निजात पाने के लिए दमोह में ई चार्जिंग स्टेशन खुलने जा रहा है.

ई-चार्जिंग स्टेशन

मप्र के दमोह जिले में भी इलेक्ट्रिक वाहनों की तादाद बढ़ी है, जिसे देखते हुए अब शहर में ई-चार्जिंग स्टेशन खुलने जा रहा है.

कनेक्शन

इसके लिए बिजली वितरण कंपनी में थ्री-फेज कनेक्शन के लिए आवेदन भी किया गया है, कंपनी कनेक्शन देने से पहले लोकेशन की जांच कर रही है.

मुहिम

इससे पहले कंपनी ने ई-रिक्शा संचालित करने वालों के लिए अलग से कनेक्शन लेने की मुहिम चलाई थी. जिन घरों में ई-रिक्शा चार्ज होते पाए गए, उनके घरेलू कनेक्शन को कमर्शियल किया जा रहा है.

सब स्टेशन

बिजली वितरण कंपनी के किल्लाई नाका सब स्टेशन में पदस्थ एई राजेश कुमार दुबे ने बताया कि एक फर्म ने आवेदन किया है, जिसे ई-चार्जिंग स्टेशन के लिए कनेक्शन लेना है.

एसपीएम नगर

यह कनेक्शन एसपीएम नगर क्षेत्र में दिया जाना है, फिलहाल, आवेदन और मौके पर वेरीफिकेशन किया जा रहा है, जिसके बाद कनेक्शन दिया जाएगा.

वेरीफिकेशन

जिसे ई-चार्जिंग स्टेशन के लिए कनेक्शन लेना है, यह कनेक्शन एसपीएम नगर क्षेत्र में दिया जाना है, फिलहाल, आवेदन और मौके पर वेरीफिकेशन किया जा रहा है,

बैटरी बदलने की सुविधा

जिसके बाद कनेक्शन दिया जाएगा, आवेदन करने वाली एजेंसी दो पहिया, ई-रिक्शा और ई-कार चार्ज करेगी, इसमें दो तरह की सेवाएं शामिल है- स्पॉट पर चार्जिंग पॉइंट और बैटरी बदलने की सुविधा, एक बैटरी को चार्ज होने में 4 से 5 घंटे का समय लगेगा.

ईवी पब्लिक

फिलहाल कनेक्शन देने की प्रक्रिया जारी है और ईवी पब्लिक चार्जिंग स्टेशन बनाने के लिए जगहों का चयन किया जा रहा है.

सुविधा

एक तरफ जहां हर शहर में ई-रिक्शा चलने से पब्लिक ट्रांसपोर्ट की सुविधा आसान हो गई है, वहीं लोग स्कूटी के अलावा ई-बाइक्स भी लेने लगे हैं. ऐसे में ई चार्जिंग स्टेशन खुलने से काफी सुविधा मिलेगी.

VIEW ALL

Read Next Story