अगर आप मध्य प्रदेश से हैं और जल्द ही आप कॉलेज जाने वाले हैं.इसलिए आप जानना चाहते हैं कि मध्य प्रदेश की टॉप यूनिवर्सिटिस कौन सी हैं जहां आप अपना एडमिशन ले सकते हैं तो चलिए हम आपको इनके बारे में बताते हैं.

Abhay Pandey
Jan 02, 2023

जीवाजी विश्वविद्यालय

जीवाजी विश्वविद्यालय को आधिकारिक तौर पर भारत के विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा मान्यता प्राप्त है.जीवाजी विश्वविद्यालय (JU) की स्थापना 1964 में हुई थी. यह विश्वविद्यालय (JU) कई क्षेत्रों में डिग्री प्रदान करता है.

बरकतउल्ला यूनिवर्सिटी

भोपाल की बरकतउल्ला यूनिवर्सिटी में 45,000 से ज्यादा छात्र पढ़ते हैं.बरकतउल्ला विश्वविद्यालय 1970 में स्थापित किया गया है. इस विश्वविद्यालय में पुस्तकालय, खेल सुविधाएं, ऑनलाइन पाठ्यक्रम जैसी शैक्षणिक सुविधाएं हैं.

राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय

राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय एक ऐसा संस्थान है, जहां मध्य प्रदेश ही नहीं बल्कि कई राज्यों से लोग पढ़ने आते हैं.इसकी स्थापना 1998 में हुई थी. इस संस्थान की शाखाएं सागर, इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर आदि स्थानों पर भी हैं.

रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय

रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय की स्थापना 1957 में हुई थी.राज्य के कई शहरों से लोग यहां पढ़ने आते हैं. रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय (आरडीवीवी) विभिन्न क्षेत्रों में स्नातक डिग्री भी प्रदान करता है.

देवी अहिल्या विश्वविद्यालय

देवी अहिल्या विश्वविद्यालय मध्य प्रदेश के शीर्ष विश्वविद्यालयों में से एक है. बता दें कि 1964 में स्थापित इस यूनिवर्सिटी में करीब 9,000 से 10,000 छात्र पढ़ते हैं.डीएयू अध्ययन के कई क्षेत्रों में स्नातक डिग्री के प्रमुख पाठ्यक्रम प्रदान करता है. डीएयू में छात्रों के लिए पुस्तकालय, आवास, खेल सुविधाएं, ऑनलाइन पाठ्यक्रम जैसी सेवाएं भी प्रदान की जाती हैं.

VIEW ALL

Read Next Story