Raksha Bandhan 2023 Date

भारत देश में रक्षा बंधन का त्योहार बड़े धूम धाम के साथ मनाया जाता है. इस त्यौहार पर बहनें अपनी भाईयों को राखी बांधती है. इस त्योहार को मनाने की कई वजहें प्रसिद्ध हैं. आइए हम जानते हैं इन वजहों के बारे में.

Zee News Desk
Jun 28, 2023

पौराणिक मान्यता के अनुसार रक्षा बंधन की पौराणिक मान्यता माता लक्ष्मी और बलि को भाई बनाने के साथ शुरु हुई थी.

इस कथा में मिलता है कि भगवान विष्णु ने जब वामन अवतार लिया था. तब भगवान ने असुरों के राजा बलि से तीन पग भूमि दान में मांगा था.

तब वामन अवतार में प्रभु पहले ही पग में धरती को नाप गए तो बलि को समझ आ गया कि ये काम स्वयं विष्णु कर सकते हैं.

इसके बाद वामन जैसे ही अगला कदम बढ़ाने चलते हैं तो बलि ने अपना सर आगे कर दिया. तो भगवान प्रसन्न हुए और राजा बलि से वरदान मांगने की बात कही.

इसके बाद असुर राजा बलि ने भगवान को अपने द्वार पर खड़े रहने का वरदान मांगा. इससे भगवान विष्णु अपने ही वरदान में फंस गए.

इसके बाद माता लक्ष्मी ने देवर्षि नारद की सलाह ली और असुर राजा बलि के पास विलाप करते हुए गईं. वहां पर माता ने कहा मेरा कोई भाई नहीं है तो बलि माता का भाई बन जाता है.

इसके बाद माता लक्ष्मी से राजा बलि उपहार मांगने के लिए कहता है. इस पर माता ने उपहार में भगवान विष्णु को मांग लिया. कहा जाता है कि यहीं से राखी का त्योहार शुरु हुआ.

इसके अलावा कहा जाता है कि जब सिकंदर पराजित होता है. तो सिकंदर की पत्नी ने उनकी जान बख्शने के लिए राजा पुरु को राखी भेजी थी.

इसके अलावा बहादुर शाह के चित्तौड़ पर हमला करने के बाद रानी कर्णावती ने हुमांयु को राखी भेजकर मदद मांगी थी. कुछ लोग यहां से भी राखी की शुरूआत मानते हैं.

VIEW ALL

Read Next Story