MP के इस मंदिर में 280 साल से हो रहा है प्रभु श्री राम का सूर्य तिलक, ऐसे आती हैं किरणें

Surya Tilak Ram Mandir

राम नवमी को लेकर लोगों में काफी ज्यादा उत्साह है. देश भर के राम मंदिर रोशनी से जगमगा रहे हैं, आज अयोध्या में प्रभु श्री राम को सूर्य तिलक किया जाएगा. इसके लिए खास इंतजाम किया गया है. इससे पहले हम आपको बताने जा रहे हैं. एमपी के उस मंदिर के बारे में जहां पर 280 सालों से भगवान राम का सूर्य तिलक हो रहा है.

राम नवमी

राम नवमी पर देश भर के राम मंदिरों में भक्तों का तांता लगा है, खास कर लोगों की नजरें राम मंदिर अयोध्या पर टिकी हैं.

राम मंदिर अयोध्या

प्रभु श्री राम की प्राण प्रतिष्ठा होने के बाद पहली बार राम नवमी का पर्व मनाया जा रहा है ऐसे में दुनिया भर से लोग अयोध्या पहुंच रहे हैं.

सूर्य तिलक

अयोध्या में राम नवमी को लेकर काफी ज्यादा उत्साह है. पहली बार यहां रामलला का सूर्य तिलक करने की तैयारियां की गई हैं.

खास तैयारियां

प्रभु का सूर्य तिलक करने के लिए खास तैयारियां की गई है. यहां पहली बार प्रभु का सूर्य तिलक किया जाएगा.

विदिशा राम मंदिर

एमपी के विदिशा जिले में एक ऐसा मंदिर है जहां पर 280 सालों से प्रभु का सूर्य तिलक किया जा रहा है. यह मंदिर शहर के पेढ़ी चौराहे पर स्थित है. यहां पर शीशे का प्रयोग करके प्रभु राम का सूर्य तिलक किया जाता है.

सूर्य तिलक प्रभु श्री राम

इस मंदिर का निर्माण 1745 में कराया गया था और बाद में संत राजाराम महाराज को दान कर दिया था. इस मंदिर में गुड़ी पड़वा से ही रामनवमी की धूम शुरू हो जाती है.

मंदिर के ऊपर सूर्य

यह राम मंदिर उत्तरमुखी है, जब दोपहर में 12 बजे भगवान की जन्मोत्सव आरती की जाती है, उस समय सूर्य मंदिर के ठीक ऊपर होता है.

शीशे का प्रयोग

राम की मूर्ति तक सूर्य की किरणें पहुंचाने के लिए मंदिर से बाहर स्थित एक चबूतरे का उपयोग किया जाता है. मंदिर के ठीक सामने पुजारी एक फिट चौंड़ा और ढाई फीट लंबा शीशा लेकर खड़ा होता है.

ऐसे चलता है क्रम

वह पुजारी कांच में सूर्य की किरणों को उतारकर अंदर तक पहुंचता है, यह क्रम करीब 12 से 15 मिनट तक चलता है, ऐसे ही प्रभु का सूर्य तिलक होता है.

VIEW ALL

Read Next Story