चमकती स्किन के लिए करें ये उपाय! खूबसूरती से सहेली को भी होगी जलन

(Home remedies for skin)

Abhay Pandey
Sep 13, 2023

ट्राई करें घरेलू उपाय

अगर आपकी त्वचा अच्छी नहीं है तो उसे चमकाने के लिए हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताएंगे.

खीरे का रस

खीरे को कद्दूकस करके उसका रस निकालकर स्किन की चिपचिपाहट से छुटकारा पाएं. स्किन की चिकनाई कम करने के लिए इसे सुबह और शाम कॉटन पैड से लगाएं.

मुल्तानी मिट्टी फेस पैक

मुल्तानी मिट्टी, जब फेस पैक के रूप में यूज की जाती है, तो तेल और चिपचिपाहट को ऑब्जर्व कर लेती है, जिससे स्किन तरोताजा हो जाती है. फेस पैक बनाने के लिए इसे पानी या गुलाब जल के साथ मिलाएं.

एक्सफोलिएशन

हल्के स्क्रब से अपनी स्किन को एक्सफोलिएट करने से डेड सेल्स को हटाने, छिद्रों को खोलने और ऑयल को कम करने में मदद मिलती है. रेगुलर एक्सफोलिएशन स्किन की बेहतर सफाई में योगदान देता है.

दही और शहद का मास्क

दही, शहद और नींबू के रस का उपयोग करके एक फेस मास्क बनाएं. यह मास्क खुले छिद्रों को कसता है, जिससे ऑयल कम हो जाता है. इसे सप्ताह में एक या दो बार लगाएं.

एलोवेरा का उपाय

ताजा एलोवेरा का गूदा निकालें और इसे सप्ताह में 3 से 4 बार अपने चेहरे पर लगाएं. इससे चेहरे का ऑयलीनेस कम करने में मदद मिलती है. इसी प्रभाव के लिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल रोजाना भी किया जा सकता है.

बादाम का पेस्ट

बादाम का पेस्ट लगाने से ऑयली स्किन की समस्या का समाधान होता है. बादाम को पीसकर पाउडर बना लें और शहद के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें. इसे धीरे-धीरे अपने चेहरे पर रगड़ें, फिर ताज़ा रंग के लिए पानी से धो लें.

VIEW ALL

Read Next Story