Yogini Ekadashi 2023

योगिनी एकादशी का व्रत रखना हिंदू रीति रिवाज में शुभ माना जाता है. इस व्रत के कई पुण्य फल प्राप्त होते हैं. आषाढ़ माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी ​तिथि को रखा जाता है. यानि की इस बार यह 14 जून को पड़ रहा है. इस व्रत का क्या महत्व है जानते हैं.

योगिनी एकादशी का व्रत आषाढ़ माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी ​तिथि को रखा जाता है. इस हिसाब से यह व्रत इस बार 14 जून को रखा जाएगा.

अगर आपके घर में क्लेश चल रहा है तो इस व्रत को रखना काफी शुभ होता है. इससे घर में सुख शांति आती है. कहा जाता है कि जहां शांति रहती हैं वहीं लक्ष्मी का वास होता है.

इस व्रत को लेकर कहा जाता है कि इसे रखने से 88 हजार ब्राह्मणों के भोजन कराने के जितना फल प्राप्त होता है.

इस व्रत को लेकर तीनों लोकों में प्रसिद्धि मिली थी. इसलिए इसे रखने से सफलता के मार्ग खुल जाते हैं.

योगिनी एकादशी पर आज तुलसी कवच का पाठ करें, इससे धन बल की बढ़ोत्तरी होती है.

योगिनी एकादशी तिथि पर आरती अर्चना करने के बाद 7 तेज पत्ते घर में जलाएं. इसके बाद इसके धुंए को घर में फैला दें, इससे निगेटिव एनर्जी दूर हो जाती है.

आप जब भी भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा करें उन्हें एक तेज पत्ता अर्पित कर दें. ऐसा करने से आपको आर्थिक तंगी से मुक्ति मिल जाएगी.

योगिनी एकादशी पर पूजा करने के बाद पीले चावल, चने की दाल, केला, गुड़, पीले वस्त्र आदि का दान करें. ऐसा करने से आपकी तिजोरी भरने लगेगी.

इस एकादशी पर तुलसी की वेदिका पर घी जलाना काफी शुभ माना जाता है. आप दीपक जलाकर 5 से 11 बार परिक्रमा कर लें इससे धन धान्य में वृद्धि होगी.

इस बार योगिनी एकादशी का शुभ मुहूर्त 13 जून सुबह 9.28 मिनट से शुरु होकर 14 जून सुबह 8.48 मिनट पर समाप्त होगा. इस हिसाब से 14 जून को व्रत रखा जाएगा और 15 को पारण किया जाएगा.

VIEW ALL

Read Next Story