पाचन में सुधार

काली मिर्च पाचन एंजाइमों और पित्त एसिड के उत्पादन को उत्तेजित करती है, जो भोजन को पचाने और पोषक तत्वों के अवशोषण को बढ़ाने में मदद करती है.

Oct 26, 2023

कैंसर को रोकता है

काली मिर्च में पिपेरिन होता है, एक यौगिक जो कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकता है और जानवरों और टेस्ट-ट्यूब अध्ययनों में कीमोथेरेपी के प्रभाव को बढ़ाता है.

चयापचय को बढ़ावा देता है

काली मिर्च आपके चयापचय दर और ऊर्जा व्यय को बढ़ा सकती है, जो आपको अधिक कैलोरी जलाने और वजन कम करने में मदद कर सकती है.

त्वचा के स्वास्थ्यबेहतर करता है

काली मिर्च में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो आपकी त्वचा को मुक्त कण क्षति, यूवी किरणों और संक्रमण से बचा सकते हैं, यह त्वचा के जलयोजन और लचीलेपन में भी सुधार कर सकता है.

बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है

काली मिर्च बालों के विकास को प्रोत्साहित कर सकती है और खोपड़ी में रक्त परिसंचरण को बढ़ाकर और बालों के रोमों को आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करके बालों के झड़ने को रोक सकती है.

ब्लड शुगर नियंत्रण में सुधार

काली मिर्च ब्लड शुगर ( रक्त शर्करा ) के स्तर को कम कर सकती है और इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार कर सकती है, जो मधुमेह को रोकने और प्रबंधित करने के लिए महत्वपूर्ण कारक हैं,

हड्डियों के स्वास्थ्य में सहायता करता है

काली मिर्च मैंगनीज का एक अच्छा स्रोत है, एक खनिज जो हड्डियों के निर्माण और खनिजकरण के लिए आवश्यक है, यह कैल्शियम और विटामिन K के अवशोषण को बढ़ाकर हड्डियों के नुकसान और फ्रैक्चर को भी रोक सकता है.

VIEW ALL

Read Next Story