सिद्धि विनायक

गणेश का यह रूप इच्छाओं को पूरा करने वाले का प्रतिनिधित्व करता है और अक्सर उन्हें चार भुजाओं, पाश, अंकुश, मोदक (मीठा) और टूटे हुए दांत के साथ चित्रित किया जाता है। भक्त सफलता और इच्छाओं की पूर्ति के लिए उनका आशीर्वाद मांगते हैं।

Oct 23, 2023

ढुंढी गणपति

ढुंढी गणपति गणेश द्वारा राक्षस ढुंढी को हराने की कहानी से जुड़े हैं, जो आंतरिक और बाहरी बाधाओं और परेशानियों को दूर करने का प्रतीक है.

उच्छिष्ट गणपति

इस रूप में, भगवान गणेश को भोजन करते हुए दर्शाया गया है, उच्छिष्ट गणपति भौतिक संसार का आनंद लेने और जीवन के प्रसाद में भाग लेते हुए दिव्य आनंद का अनुभव करने का सार दर्शाते हैं.

एकाक्षर गणपति

एकाक्षर गणपति एकल अक्षर "गम्" का अवतार हैं, जो सभी चीजों की एकता और आध्यात्मिक प्राप्ति की सरलता का प्रतीक है.

हेरम्ब गणपति

अक्सर पांच हाथी के सिर और दस भुजाओं के साथ चित्रित, हेरम्बा गणपति गणेश का एक सुरक्षात्मक पहलू है, जो भक्तों को भय और खतरे से बचाता है.

विग्नेश्वर

यह भगवान गणेश के सबसे सामान्य रूपों में से एक है, जिन्हें "बाधाओं के भगवान" के रूप में जाना जाता है, बाधाओं को दूर करने और सफलता सुनिश्चित करने के लिए किसी भी महत्वपूर्ण प्रयास की शुरुआत में उनकी पूजा की जाती है.

महा गणपति

महा गणपति को गणेश के विशाल और राजसी रूप के रूप में दर्शाया गया है, जो उनकी सार्वभौमिक और सर्वव्यापी प्रकृति का प्रतीक है, जो सभी प्रतिकूलताओं को दूर करने में सक्षम है.

तरुण गणपति

गणेश का यह युवा रूप जीवंत ऊर्जा का संचार करता है और आशा, जीवन शक्ति और नई शुरुआत का प्रतीक है, जो इसे छात्रों और नई शुरुआत चाहने वालों के लिए एक पसंदीदा पहलू बनाता है.

VIEW ALL

Read Next Story