जन्नत लगती हैं अजमेर की ये जगहें, एक बार जरूर घूमें

Sandhya Yadav
Oct 03, 2023

लाखों लोग घूमने जाते

राजस्थान भारत का एक ऐसा राज्य है, जहां पर हर साल लाखों लोग घूमने के लिए पहुंचते हैं.

राजस्थान में घूमने की दमदार जगहें

राजस्थान में कई ऐसी जगहें हैं, जहां पर लोग घूमने के लिए जाते हैं. यहां पर एक से बढ़कर एक हवेलियां-महल समेत कई पहाड़ियां हैं, जिन्हें देखने के लिए लोग राजस्थान पहुंचते हैं.

अजमेर बेस्ट ऑप्शन

बता दें कि राजस्थान के कई जिले भी घूमने लायक हैं. यहां पर घूमने के लिए बेहद ही अच्छी जगहें हैं. अगर आप यहां जाना चाहते हैं तो यह आपके लिए बेस्ट ऑप्शन होगा.

अजमेर में कहां जाएं घूमने

अगर आप इस महीने में राजस्थान घूमने का प्लान बना रहे हैं तो हम आपको बताते हैं कि आपको एक बार अजमेर जरूर जाना चाहिए. अजमेर की खूबसूरत जगहों की लिस्ट आज हम आपके लिए लेकर आए हैं.

अजमेर शरीफ

अजमेर जिले में मोइनुद्दीन चिश्ती की मजार यहां के धार्मिक स्थलों में से एक मानी जाती है. यहां पर हर धर्म समुदाय से जुड़े लोग मत्था टेकने के लिए पहुंचते हैं.

पूरी होती मन्नत

माना जाता है कि यहां पर आकर जो लोग भी अपनी मन्नत मांगते हैं वह पूरी हो जाती है. इसके बाद लोग यहां पर आकर चादर भी चढ़ाते हैं. ऐसे में अजमेर की जगह आपके लिए बेहद खास साबित हो सकती है.

पुष्कर

माना जाता है कि अगर अजमेर जाकर पुष्कर ना घूमा जाए तो मतलब की अजमेर जाना बेकार हो जाता है. यह भी अजमेर का एक प्रसिद्ध तीर्थ स्थान है, जहां पर ब्रह्मा जी का मंदिर है.

पुष्कर झील

अजमेर की पुष्कर झील भी देश भर में बेहद फेमस है और इसे भारत के पंच पवित्र सरोवरों में से एक माना जाता है.

तारागढ़ किला

राजस्थान के अजमेर में ही अरावली पर्वत पर तारागढ़ किला स्थित है, जो की अजमेर के प्रसिद्ध पर्यटक स्थलों में से एक माना जाता है.

खड़ी ढलान पर बना

तारागढ़ किला पहाड़ी की खड़ी ढलान पर बना हुआ है और यहां पर प्रवेश करने के लिए तीन विशाल द्वारा बनाए गए हैं. घूमने के लिहाज से यह काफी खूबसूरत जगह है.

अढ़ाई दिन का झोपड़ा

अढ़ाई दिन का झोपड़ा यह मस्जिद है, जिसे कि भारत की सबसे पुरानी मस्जिदों में से एक माना जाता है. यह अजमेर के भी पुराने स्मारकों में से एक है.

किसने बनवाया

अढ़ाई दिन का झोपड़ा का निर्माण साल 1192 में अफगान सेनापति मोहम्मद गौरी के आदेश पर कुतुबुद्दीन ऐबक ने करवाया था. यहां पर घूमने की हर साल हजारों लोग आते हैं.

VIEW ALL

Read Next Story