आपको घूमने का शौक हैं और आप जयपुर नहीं गए, तो समझ लो आपने अभी तक हिंदुस्तान की सबसे प्यारी जगहों में से एक तो देखी ही नहीं हैं.

Zee Rajasthan Web Team
Aug 19, 2023

जयपुर के बारे में तो यहाँ तक कहा जाता हैं कि पूरा भारत घूम लिए लेकिन जयपुर नहीं देखा तो आप पूरा भारत ही नहीं घूमे.

आइये जानते हैं जयपुर के 10 बेहतरीन पर्यटन स्थल-

Nahargarh fort

नाहरगढ़ किला शानदार सूर्यास्त दृश्यों के लिए बनाया गया है. हाल ही में, अधिकारियों ने नाहरगढ़ किले में एक जयपुर सूर्यास्त बिंदु बनाया है.

Hawa Mahal

नाजुक जालीदार काम से सुसज्जित एक प्रतिष्ठित पांच मंजिला संरचना हवा महल को देखें, जब आप इसकी जालीदार खिड़कियों से शहर की सुंदरता को देखते हैं तो ठंडी हवा का अनुभव करें.

Jal Mahal

जल महल, मान सागर झील के शांत पानी पर तैरता हुआ प्रतीत होता है, शांत परिवेश का अनुभव करते हुए सुरम्य दृश्यों का आनंद लें.

Jantar Mantar

जंतर-मंतर पर खगोलीय आश्चर्यों की दुनिया में कदम रखें. इस यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल में प्रभावशाली उपकरण लगे हुए हैं जिनका उपयोग सदियों पहले खगोलीय अवलोकनों के लिए किया जाता था.

Jaigarh fort

शक्तिशाली जयगढ़ किले का अन्वेषण करें, जो पहियों पर लगी सबसे बड़ी तोप रखने के लिए जाना जाता है. इसकी अभेद्य रक्षा और इसके पास मौजूद खजानों के इतिहास में प्रवेश करें.

Pushkar

देश के आध्यात्मिक स्थानों की यात्रा के बाद पुष्कर की यात्रा को सर्वोत्तम तीर्थयात्रा माना जाता है.

Ajmer sharif Dargah

अजमेर शरीफ दरगाह, सूफी संत ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती की कब्र पर अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करें. आध्यात्मिक आभा का अनुभव करें और जीवन के सभी क्षेत्रों के लोगों के सामंजस्यपूर्ण सह-अस्तित्व का गवाह बनें.

Ranthambore National Park

यदि आपको वन्य जीवन पसंद है, तो रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान का रुख करें. कुश की हरियाली के बीच राजसी बंगाल बाघों, तेंदुओं और अन्य विदेशी जानवरों को देखें.

VIEW ALL

Read Next Story