फायदेमंद

सेहत को चुस्त और दुरुस्त रखने में आंवले का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है.

Sandhya Yadav
Jun 05, 2023

औषधीय तत्व

आंवले में कई तरह के औषधीय तत्व पाए जाते हैं, जो कि शरीर को कई रोगों से बचाने में मदद करते हैं. एक तरह से आंवले को आयुर्वेद में कुदरत का वरदान माना गया है.

खाली पेट खाएं

ऐसा माना जाता है कि अगर इसे हर रोज खाली पेट खाया जाए तो इसके फायदे चमत्कारी होते हैं. कुछ लोग आंवले का जूस पीते हैं तो कुछ लोग उसे पाउडर या फिर मुरब्बा के रूप में सेवन करते हैं.

निरोगी बनाए

शरीर को निरोग बनाने में आंवला का बड़ा योगदान माना जाता है. वहीं, खाली पेट आंवले के सेवन से शरीर की इम्यूनिटी मजबूत होती है. आंवले में पाया जाने वाला लैक्सेटिव शरीर के टॉक्सिंस को बाहर निकालने में मदद करता है.

पाचन तंत्र

पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने में आंवला काफी फायदेमंद माना जाता है आंवले में पाया जाने वाला फाइबर पाचन तंत्र को ठीक करके पेट की परेशानियों से छुटकारा दिलाता है.

कब्ज और एसिडिटी

कब्ज और एसिडिटी की समस्या से जूझ रहे लोगों को खाली पेट आंवला जरूर खाना चाहिए.

हड्डियां मजबूत

आंवला कैल्शियम के गुणों से भरपूर होता है और इसके सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं. इसमें पाया जाने वाला पोटेशियम मांसपेशियों के लिए फायदेमंद होता है.

घने, काले और चमकदार बाल

बालों के लिए आंवला रामबाण इलाज है. इससे बाल घने, काले और चमकदार होते हैं. साथ ही यह स्किन के दाग-धब्बों को मिटाने में भी काफी फायदेमंद होता है.

डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर

डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए आंवला बेहतर ऑप्शन है. यह बढ़े हुए शुगर लेवल को तो कम करता ही है, साथ ही हाई ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल में रखता है.

न खाएं आंवला

लेकिन कुछ लोगों को आंवले का सेवन नहीं करना चाहिए तो चलिए आपको बताते हैं कि लोगों को आंवले का सेवन नहीं करना चाहिए.

ब्लड डिसऑर्डर

अगर कोई किसी तरह के ब्लड डिसऑर्डर से जूझ रहा है, जिसका शुगर एकदम से लो हो जाता है या फिर बीपी लो हो जाता है, उन्हें आंवले का सेवन नहीं करना चाहिए.

लिवर रोगी

लिवर से जुड़े रोगियों को आंवले का सेवन करना मना है.

किडनी रोगी

किडनी से जुड़े रोगियों को भी आंवला ना खाने की सलाह दी जाती है.

सर्जरी वाले लोग

अगर किसी ने अपनी स्किन पर कोई सर्जरी करवा रखी है या फिर बालों पर कोई ट्रीटमेंट ले रखा है, उन्हें भी आंवले का सेवन बिना डॉक्टर की सलाह के नहीं करना चाहिए.

सर्दी जुकाम रोगी

जो लोग आए दिन सर्दी जुकाम से पीड़ित रहते हैं, उन्हें भी आंवले का सेवन नहीं करना चाहिए.

VIEW ALL

Read Next Story