स्वाद का भंडार

प्याज लगभग हर घर की किचन में मौजूद होता है, जो सेहत के लिए फायदेमंद होता है. चाहे कैसी भी सब्जी हो अगर उसमें प्याज मिला दिया जाए तो उसका स्वाद 2 गुना बढ़ जाता है.

Sandhya Yadav
May 27, 2023

बीमारियों से निजात

प्याज किसी भी सब्जी में एक तरह से जान डालने की कोशिश काम करता है लेकिन आज हम आपको प्याज के कुछ ऐसे फायदे बताएंगे, जो कि आपको कई बीमारियों से निजात दिलाने में मदद करते हैं.

ब्लड शुगर करे कंट्रोल

जिन लोगों को हाई ब्लड शुगर लेवल की समस्या होती है, उन्हें प्याज जरूर खाना चाहिए. खासकर डायबिटीज के रोगियों के लिए यह काफी फायदेमंद माना जाता है.

कोलेस्ट्रॉल को करे कम

हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, प्याज में फ्लेवोनॉयड गुण होते हैं. इसके चलते यह खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में हेल्प करता है. इससे हार्ट अटैक और हार्ट स्ट्रोक का खतरा कम हो जाता है.

कैंसर से लड़े

आपको जानकर हैरानी होगी कि प्याज कैंसर से लड़ने में काफी असरदार होता है. इसमें सल्फर की काफी मात्रा पाई जाती है, जो कि कैंसर सेल्स को नहीं बनने देते हैं. यह शरीर को कैंसर से लड़ने की क्षमता देता है.

हड्डियां करे मजबूत

जो लोग नियमित कच्चे प्याज का सेवन करते हैं, उनकी हड्डियां काफी मजबूत होती हैं. वैसे तो हड्डियों के लिए डेयरी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन प्याज का सेवन भी हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है.

इम्यूनिटी बढ़ाए

प्याज में मैग्नीशियम फॉस्फोरस, पोटैशियम, विटामिन सी जैसे कई तत्व पाए जाते हैं. यह शरीर को निरोगी बनाने में मदद करते हैं और इम्यूनिटी पावर को भी बढ़ाते हैं.

पाचन

जिन लोगों को पाचन संबंधी समस्याएं होती हैं, उन्हें कच्चे प्याज का सेवन जरूर करना चाहिए. अगर आप इसे सलाद के रूप में खाते हैं तो आपका पाचन तंत्र मजबूत होता है.

आयरन

आयरन की कमी से जूझ रहे लोगों के लिए कच्चा प्याज किसी दवा से कम नहीं है. इसमें फॉलेट, आयरन, पोटेशियम का बेहतरीन सोर्स होता है. इसकी वजह से यह आयरन की कमी को दूर करता है.

बाल गिरना रोके

प्याज में मौजूद एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीऑक्सीडेंट गुण बालों के लिए काफी लाभदायक होते हैं. प्याज का रस बालों को घना और चमकदार बनाता है.

आंखों की रोशनी को बढ़ावा

प्याज में पाया जने वाला सेलेनियम विटामिन E के प्रोडक्शन में मदद करता है. आंखों के कंजंक्टिवाइटिस को पकड़ने में विटामिन E मददगार होते हैं. कुछ आईड्रॉप में प्याज का रस भी होता है.

सूजन कम करे

प्याज शरीर पर होने वाली सूजन को कम करने में काफी असरदार है. प्याज में कई एंटी-ऑक्सिडेंट होते हैं, जो शरीर की सूजन को कम करने में मदद करते हैं.

VIEW ALL

Read Next Story