संतरे से ज्यादा इन फल-सब्जियों में होता है विटामिन-सी, रहेंगे जवान

Sandhya Yadav
May 02, 2024

बेहद जरूरी

विटामिन सी शरीर के लिए बेहद जरूरी माना जाता है. यह शरीर को तो स्वस्थ रखता है, इसके साथ-साथ स्किन और बालों के लिए भी काफी लाभदायक माना गया है.

एंटीऑक्सीडेंट

विटामिन सी में कई जरूरी एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो की कोशिकाओं को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाने में सहायता करते हैं. इससे कैंसर और हार्ट रोगों की बीमारियों का खतरा कम होता है.

इम्यूनिटी पावर मजबूत

विटामिन सी के सेवन से बॉडी की इम्यूनिटी पावर मजबूत होती है, जो कि गंभीर बीमारियों से लड़ने में सहायता करती है. विटामिन सी सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में सहायता करता है.

लंबे समय तक जवान

जो लोग नियमित रूप से विटामिन सी का सेवन करते हैं, उससे उनका शरीर लंबे समय तक जवान रहता है. यह कॉलेजन को बनाने में सहायता करता है. इसके कारण यह एजिंग बढ़ाने वाले फ्री रेडिकल्स को कम करने में मदद करता है.

विटामिन सी का बेहतरीन सोर्स

आज आपको बताएंगे कि किन फलों-सब्जियों में विटामिन सी का बेहतरीन सोर्स होता है या उससे ज्यादा होता है. संतरा विटामिन सी का सबसे बेहतरीन सोर्स माना जाता है. इसके सेवन से शरीर के साथ-साथ स्किन और बाल भी ठीक रहते हैं.

शिमला मिर्च

संतरे के अलावा लाल शिमला मिर्च में भी विटामिन सी पाया जाता है, जो कि शरीर की दैनिक जरूरत को पूरा करने में सहायता करता है. लाल, हरी, पीली, ऑरेंज सभी तरह की शिमला मिर्च में विटामिन सी संतरे की मात्रा से अधिक पाया जाता है और कैलोरी भी कम होती है.

आडू

आडू एक ऐसा फल है, जिसमें 138 मिलीग्राम विटामिन सी पाया जाता है.

स्ट्रॉबेरी

एक कप स्ट्रॉबेरी भी विटामिन सी का भरपूर सोर्स मानी जाती है. इसमें 85 मिलीग्राम विटामिन सी पाया जाता है.

अनानास

अनानास भी विटामिन सी का बेहतरीन सोर्स माना जाता है. एक कप अनानास में 79 मिलीग्राम विटामिन सी होता है. इसमें ब्रोमेलैन नामक एंजाइम पाया जाता है, जो की पाचन में सहायता करता है.

आम

एक कप आम में करीब 122 मिलीग्राम विटामिन सी पाया जाता है. यह जैक्सैंथिन एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. यह आंखों को स्वस्थ रखता है.

VIEW ALL

Read Next Story