क्या आपको पता हैं महिलाओं के शरीर से जुड़े ये सीक्रेट्स

Sneha Aggarwal
May 15, 2023

सबसे बड़ा सीक्रेट

महिलाओं के शरीर को सबसे बड़ा सीक्रेट तो ये है कि वो एक नई जिंदगी को दुनिया में लेकर आती हैं.

इसके साथ ही उनके शरीर के बहुत से सीक्रेट होते हैं.

महिलाओं को शराब क्यों जल्दी चढ़ती है?

दरअसल, महिलाओं की बॉडी में वाटर टिशू पुरुषों के मुकाबले कम पाए जाते हैं, जिसके कारण वह शराब को हजम नहीं कर पाती हैं. इसी की वजह से उन्हें शराब जल्दी चढ़ती है.

महिलाओं को क्यों आता है कम पसीना?

जानकारी के अनुसार, एक अडल्ट पुरुष के शरीर में 65 प्रतिशत पानी पाया जाता है. वहीं, महिलाओं के शरीर में 55 प्रतिशत पानी होता है. महिलाओं में वाटर टिशू कम होने के कारण उन्हें कम पसीना आता है.

लगभग महिलाएं 1.8 किलों लिपस्टिक खा जाती हैं

लिपस्टिक खाने का मतलब यह नहीं है कि उसे दांतों से चबाकर खाना. इसका अर्थ यह है कि महिलाओं के लिपस्टिक लगाने के कुछ समय बाद वह हल्की हो जाती हैं. चाहें आपने कुछ खाया-पिया ना हो.

क्यों महिलाओं का इम्यून सिस्टम होता है मजबूत?

महिलाओं की बॉडी में Oestrogen नाम का एक हार्मोन होता है, जो इसके लिए काम करता है. महिलाएं एक नई जिंदगी को इस दुनिया में लेकर आती है. इसी वजह से उनका इम्यून सिस्टम मजबूत होता है.

यूट्रस का साइज

जानाकारी के अनुसार, महिलाओं के यूट्रस का साइज शुरुआत में एक नींबू के आकार जीतना होता है, जो प्रेग्नेंसी के दौराना एक तरबूज जीताना बढ़ जाता है. इसके साथ ही इस दौरान महिलाओं का ब्लैडर कंट्रोल भी कम हो जाता है.

रीढ़ की हड्डी

महिलाओं की रीढ़ की हड्डी भी पुरुष की रीढ़ की हड्डी के मुकाबले ज्यादा बेहतर काम करती है क्योंकि उसके एक नई जिंदगी को लाने के लिए तैयार होना होता है.

इलास्टीन

महिलाओं के शरीर में इलास्टीन ज्यादा पाया जाता है, जिससे बॉडी की इलास्टेबिलिटी बढ़ती है.

एक्सरसाइज

एक स्टडी के अनुसार, पुरुषो के मुकाबले महिलाएं 75 प्रतिशत बेहतर एक्सरसाइज कर सकती हैं. उनका फ्लेक्सिबल मसल्स और मेटाबॉलिज्म काफी मजबूत होता है, जो उन्हें ये करनी में मदद करता है.

VIEW ALL

Read Next Story