चैन की नींद नहीं मिल पाती

देर तक सोना किसे पसंद नहीं होता है. आजकल की भागती-दौड़ती जिंदगी में लोगों को चैन की नींद मिलना बड़ी ही मुश्किल बात होती है, तो कुछ लोग भरपूर नींद नहीं ले पाते हैं.

Sandhya Yadav
May 09, 2023

बुरे परिणाम भुगतने पड़ते

कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो कि आदतन सुबह देर तक सोना पसंद करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि सुबह देर तक सोने वालों को सेहत से जुड़े कुछ बुरे परिणाम भुगतने पड़ते हैं.

जो लोग सुबह देर तक सोते हैं, उनके शरीर का मेटाबॉलिज्म काफी धीमा पड़ जाता है. इससे धीरे-धीरे उनका वजन बढ़ने लगता है. मोटापा बढ़ने से उनके शरीर में और भी कई परेशानियां शुरू हो जाती हैं.

जो लोग सुबह देर तक सोते हैं, उनके सिर में अक्सर भारीपन बना रहता है और सिर दर्द की समस्या भी हो जाती है.

जो लोग सुबह देर तक सोते हैं और रात में देर तक जागते हैं, उससे उनकी एकाग्रता में कमी आती है, इसलिए समय पर सोना और समय पर जागना बेहद जरूरी होता है.

डार्क सर्कल

सुबह दे तक सोने वाले और रात में देर तक जागने वाले लोगों की आंखों के नीचे काले धब्बों की दिक्कत हो जाती है, उन्हें डार्क सर्कल कहा जाता है. इससे इंसान के चेहरे पर गहरा असर पड़ता है.

एंग्जायटी

कई बार लोगों को पता नहीं चलता है लेकिन अगर वह सुबह देर तक सोते हैं और रात में देर तक जगते हैं तो उनके मन में अवसाद उत्पन्न होने लगता है और उनमें नकारात्मकता घर करने लगती है. इसलिए खुद को पॉजिटिव रखने के लिए समय से सोएं और समय से ही जागे.

अक्सर लोग नींद को लेने में जब लापरवाही करते हैं तो उन्हें सच में रात में ठीक से नींद ना आने की बीमारी हो जाती है. उनका मन परेशान रहता है और स्ट्रेस लेवल भी बढ़ जाता है.

कई बीमारियां घेर लेती

सुबह देर तक सोने वालों को कई अन्य तरह की बीमारियों का भी सामना करना पड़ता है. इनमें दिल की बीमारी, बीपी प्रॉब्लम, डायबिटीज, पेट की समस्या और आंखों की समस्या भी जुड़ी होती है. देर रात तक जाकर सुबह देर तक सोने वाले लोगों को अपनी सेहत को चुस्त-दुरुस्त रखने के लिए समय पर सोना और समय पर जागना चाहिए.

VIEW ALL

Read Next Story