सेहत को नुकसान

मौसम के बदलने के साथ ही बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है. कई बार फ्रिज में रखी चीजें तुरंत निकाल कर खा लेने से भी इंसान बीमार पड़ जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि फ्रिज से निकालकर तुरंत खाई गई चीजों से आपकी सेहत को कितना ज्यादा नुकसान पहुंच सकता है.

Sandhya Yadav
May 09, 2023

आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताएंगे, जिन्हें आपको फ्रिज से तुरंत निकाल कर नहीं खाना चाहिए. इसका आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ता है.

फल

कभी भी फलों को फ्रिज से तुरंत निकाल कर नहीं खाना चाहिए. खाने से कुछ समय पहले फलों को फ्रिज से बाहर निकाल कर रख लें. उनका टेंपरेचर नॉर्मल हो जाए तभी फलों को खाना चाहिए, नहीं तो तबीयत बिगड़ सकती है.

सब्जी

कई बार लोग बचे हुए खाने को फ्रिज में रख देते हैं, ऐसे में जब उन्हें भूख लगती है तो वह तुरंत उसे निकालकर उस सब्जी को खाना शुरू कर देते हैं लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए. इससे सेहत पर बुरा असर पड़ता है. फ्रिज में रखी हुई सब्जी को बिना गर्म किया ना खाएं.

आइसक्रीम

लोगों को ठंडी-ठंडी आइसक्रीम खाना बेहद पसंद होता है लेकिन कभी भी फ्रिज से तुरंत निकाली हुई आइसक्रीम को नहीं खाना चाहिए. पहले से नॉर्मल टेंपरेचर पर रखकर नॉर्मल कर लें. फिर उन्हें खाएं नहीं तो सेहत पर बुरा असर पड़ता है.

दूध

कभी भी दूध को तुरंत फ्रिज से निकालकर नहीं पीना चाहिए. इससे शरीर को नुकसान पहुंच सकता है, जिससे दूध को निकालने के बाद पहले उसे गर्म कर लें. कभी भी फ्रिज में रखे हुए जूस को तुरंत निकल कर नहीं पीना चाहिए. नहीं तो आपको खांसी-जुकाम और गले में खराश की परेशानी हो सकती है.

कोल्ड ड्रिंक

गर्मियों के मौसम में सभी के घरों में कोल्ड ड्रिंक जरूर मौजूद होती हैं, ऐसे में जब लोगों को प्यास लगती है तो तुरंत फ्रिज से निकाल कर पी लेते हैं लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए. इससे तबीयत खराब हो सकती है. कोल्ड ड्रिंक को फ्रिज से निकालकर कुछ देर के लिए बाहर रख दें.

टेंपरेचर का रखें ध्यान

जब भी मौसम बदलता है तो फ्रिज में रखी हुई चीजों को नॉर्मल टेंपरेचर करके ही खाना चाहिए, नहीं तो सेहत पर इसका नुकसान होता है. सभी चीजों को कभी भी फिर से तुरंत निकाल कर ना खाएं नहीं तो सेहत के लिए नुकसानदायक होता है और आप के बीमार पड़ने के चांसेस बढ़ जाते हैं.

VIEW ALL

Read Next Story