सेहत के लिए संजीवनी हैं 'नीम की पत्तियां', ऐसे करें इस्तेमाल

Sandhya Yadav
Aug 10, 2023

नीम बड़ी गुणकारी

नीम कितनी गुणकारी होती है, इसके बारे में तो आप जानते ही हैं. बचपन से ही सुनते और देखते आ रहे होंगे कि नीम का इस्तेमाल लोग दवाई की तरह करते हैं.

औषधीय गुणों से भरपूर

कई तरह की बीमारियों को ठीक करने में नीम का इस्तेमाल किया जाता है. यह औषधीय गुणों से भरपूर होती है. ऐसे में आज हम आपको नीम की पत्तियों कैसे दमदार फायदे बताने जा रहे हैं, जिनके बारे में आज तक आप अनजान थे.

रूसी को दूर करने में मदद

नीम की पत्तियों में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं. नीम की पत्तियों में निमैंडियल और निनबिनेन समेत कई अन्य यौगिक होते हैं, जो कि सिर में मौजूद रूसी को दूर करने में मदद करते हैं.

मुहांसों को ठीक करने में मददगार

अपने खास गुणों के चलते नीम की पत्तियां लोगों के मुंह पर होने वाले मुहांसों को ठीक करने में मददगार मानी जाती हैं.

अनगिनत फायदे

नीम की पत्तियों में मौजूद गुणों की वजह से आप लंबे समय तक स्वस्थ रह सकते हैं. आपको इसके अनगिनत फायदे गिनाते हैं.

संक्रमण से बचाने में मदद

नीम की पत्तियों में कई तरह के एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. यह पत्तियां को संक्रमण से बचाने में मदद करती हैं. कुछ लोग हर दिन खाली पेट नीम की पत्तियां चबाते हैं, उनके लिए यह काफी लाभदायक होती हैं.

शुगर लेवल को मेंटेन करे

डायबिटीज के मरीजों के लिए नीम की पत्तियां काफी लाभदायक मानी जाती हैं. इनके सेवन से शुगर लेवल को मेंटेन करने में मदद करती हैं.

दातों की कैविटी को दूर करे

पुराने जमाने में लोग नीम की ही दातुन करते थे. औषधीय गुणों से भरपूर नीम में कीटाणुओं से लड़ने की और दातों की कैविटी को दूर करने की ताकत होती है. इससे दांत स्वस्थ रहते हैं.

पेट से जुड़ी समस्याओं को खत्म करे

पेट से जुड़ी समस्याओं को खत्म करने में नीम की पत्तियां काफी असरकारक मानी जाती हैं. नीम की पत्तियों के सेवन से पेट में होने वाली गैस, कब्ज और अल्सर जैसी बीमारियों से छुटकारा मिलता है और पाचन सही होता है.

बालों को भी मजबूती मिलती

अगर कोई लंबे समय से डैंड्रफ जैसी दिक्कतों से जूझ रहा है तो उसे नीम की पत्तियों का इस्तेमाल करना चाहिए. नीम की पत्ती में मौजूद एंटी फंगल गुण से डैंड्रफ से दूर होता ही है, इसके साथ ही बालों को भी मजबूती मिलती है.

चकत्ते, खुजली को भी दूर

चेहरे पर मौजूद दाग, धब्बों समेत मुंहासों को जड़ से खत्म करने में नीम की पत्तियां काफी असरकारक होती हैं. इससे चकत्ते, खुजली को भी दूर किया जा सकता है.

VIEW ALL

Read Next Story