कौन ज्यादा फायदेमंद मूंगफली या बादाम? जानें सच

Sandhya Yadav
Nov 08, 2023

ड्राई फ्रूट्स का भी सेवन

सेहतमंद रहने के लिए लोग पर्याप्त डाइट का सहारा लेते हैं. कुछ लोग हरी सब्जियां खाते हैं तो कुछ लोग फल खाते हैं तो कुछ लोग ड्राई फ्रूट्स का भी सेवन करते हैं.

अलग-अलग फायदे

ड्राई फ्रूट्स में अलग-अलग चीजों के सेवन से शरीर को अलग-अलग फायदे मिलते हैं.

बादाम और मूंगफली को कंपेयर

अक्सर आपने देखा होगा कि लोग बादाम और मूंगफली को आपस में कंपेयर करते हैं कि दोनों में से कौन ज्यादा सेहत के लिए फायदेमंद होती है.

बादाम की खूबियां

बता दें कि बादाम में फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. इसमें प्रोटीन, विटामिन ई, फास्फोरस, कॉपर और मैग्नीशियम आदि शामिल होता है.

मूंगफली की खूबियां

मूंगफली भी सेहत के लिए काफी लाभदायक मानी जाती है. इसमें थायमिन, विटामिन B6, विटामिन B9, विटामिन बी समेत कई अनेक एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं.

रोस्टेड बादाम

जानकारी के अनुसार, मूंगफली और बादाम को अगर बराबर मात्रा में एक हाथ में लिया जाए तो रोस्टेड बादाम में करीब 170 कैलोरी, 6 ग्राम प्रोटीन और 3 ग्राम फाइबर मौजूद होता है.

मूंगफली की खासियत

वहीं, अगर मूंगफली की बात करें तो इसमें केवल 166 ग्राम कैलोरी, 7 ग्राम प्रोटीन और 2 ग्राम फाइबर पाया जाता है.

किसके कौन से फायदे

अगर बराबर मात्रा में नापतोल करके इसके फायदे देखे जाएं तो मूंगफली विटामिन बी के मामले में कहीं ज्यादा बेहतर होती है लेकिन विटामिन ई के मामले में बादाम का सेवन ज्यादा फायदेमंद माना जाता है.

कौन क्या खाए

अगर किसी को विटामिन ई की अधिक आवश्यकता है तो उसे बादाम का सेवन करना चाहिए लेकिन अगर किसी को विटामिन B की आवश्यकता है तो उसे मूंगफली का सेवन करना चाहिए.

सीमित मात्रा में सेवन

मूंगफली में फोलेट और नियासिन भी पाए जाते हैं. यह दोनों ही सेहत के लिए तगड़े फायदेमंद माने जाते हैं. दोनों का ही सीमित मात्रा में सेवन करना चाहिए.

VIEW ALL

Read Next Story