पानी में गिर जाए मोबाइल फोन, अपनाएं ये आसान ट्रिक्स

Sandhya Yadav
Nov 08, 2023

जिंदगी का अहम हिस्सा

आजकल मोबाइल फोन लोगों की जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया है. अगर थोड़ी देर के लिए उसका फोन ना मिले तो इंसान परेशान हो जाता है.

मोबाइल फोन पानी में गिर जाए तो?

बिना फोन के तो लोगों का काम ही नहीं चलता है. चाहे कोई जानकारी हासिल करना हो किसी से बात करनी हो या कोई अन्य काम हो बिना मोबाइल के नहीं होता है लेकिन कई बार इंसान की छोटी सी लापरवाही या गलती की वजह से उसका मोबाइल फोन पानी में गिर जाता है.

घबराने की जरूरत नहीं

अगर पानी में महंगे फोन गिर जाते हैं तो गिरते ही खराब हो जाते हैं लेकिन अब आपको घबराने की जरूरत नहीं है.

खास तरीके

आज हम आपको कुछ ऐसी ट्रिक के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे पानी में गिरा हुआ आपका फोन वापस आपको सुरक्षित मिल सकता है.

कोई बटन नहीं न दबाएं

अगर किसी का मोबाइल फोन पानी में गिर गया है और भीग गया है तो उसे गलती से भी फोन का कोई बटन नहीं दबाना चाहिए. दरअसल अगर भीगे हुए मोबाइल फोन के बटन को दबा देते हैं तो अंदर शॉर्ट सर्किट हो सकता है. इससे फोन का मदरबोर्ड खराब हो सकता है.

चार्जिंग पर ना लगाएं

अगर आपका फोन पानी में गिर गया है या भीग गया है तो गलती से भी उसे चार्जिंग पर ना लगाएं. ऐसा करने से फोन के ठीक होने के चांसेस बहुत ही कम रह जाते हैं.

नमी अंदर गहराई में भी जा सकती

कई बार आपने देखा होगा कि पानी में गिरे हुए फोन को अगर तुरंत निकाल लिया जाए तो वह चलने लगता है लेकिन इसके बावजूद मोबाइल फोन को खोलकर देख लेना चाहिए क्योंकि पानी की नमी अंदर गहराई में भी जा सकती है.

चावलों में रखें

अगर कभी गलती से आपके मोबाइल फोन पानी में गिर जाए या भीग जाए तो मोबाइल को साफ कपड़े से पोंछ कर चावल के डिब्बे में रख देना चाहिए. 24 से 36 घंटे के अंदर वह आराम से सूख जाएगा.

हेडफोन का इस्तेमाल नहीं

अगर मोबाइल में कहीं भी जरा भी नमी है तो हेडफोन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. जब तक फोन पूरी तो उसे ठीक ना हो जाए उससे दूर ही रहना चाहिए.

फोन को सुखाएं

पानी में गिरकर गीले हो उसके या फिर भीग गए मोबाइल को बालकनी या छत पर आ रही तेज धूप में सुखाना चाहिए हालांकि इस बात का भी ध्यान रखें कि स्क्रीन पर सीधी धूप न लगे.

सिम कार्ड, एसडी कार्ड निकाल लें

अगर फोन पानी में चला गया है तो सबसे पहले उसे ऑफ कर दें. इसके बाद उसमें से सिम कार्ड, एसडी कार्ड वगैरह बाहर निकाल कर उसे साफ कपड़े से पोंछे. ऐसा करने से फोन बचने की संभावना होती है.

VIEW ALL

Read Next Story