Fatty Liver

गर्मी आते ही हम पानी पीना कम कर देते है साथ ही तला भुने का सेवन भोजन में ज्यादा होने लगता है , जिसके कारण हमारे लीवर पर वसा की परत धीरे-धीरे चढ़ने लगती है जो आगे चलकर fatty liver का रूप ले लेती है. लिवर खराब होने के पीछे आपकी लाइफस्टाइल और खानपान का काफी बड़ा हाथ होता है.

Anamika Mishra
Apr 23, 2023

डाइट

फैटी लिवर की समस्या से छुटकारा पाने के लिए डाइट काफी अहम भूमिका निभाती है.  

Blood

लिवर हमारे खून में केमिकल्स की मात्रा को संतुलित रखता है

oats

ओट्स में डाइट्री फाइबर पाया जाता है. इसके खाने से आप लंबे समय तक फुल रहते हैं. इसमें लो फैट और फाइबर की मात्रा काफी ज्यादा होती है. इसे खाने से वजन घटाने में भी मदद मिलती हैं.

Avocado

अनसैचुरेटेड फैट होता है. इसे खाने से फैटी लिवर की समस्या से छुटकारा मिलता है और यह डैमेज लिवर को रिपेयर भी करता है.

Tofu

सोया से बना होता है. ये लिवर में वसा को कम करता है. इसमे सोया फूड्स में फलियां, सोयाबीन स्प्राउट्स और सोया नट्स शामिल हैं.

Fruits

कम मात्रा में फल संतरे और अंगूर जैसे खट्टे फल लिवर के लिए ज्यादा अच्छे होते हैं.संतरे में मौजूद विटामिन C लिवर में फैट जमा होने से रोकने में मदद करता है.

Green Leafy Vegetables

इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. इससे पुरानी बीमारियों को रोकने में मदद मिलती है और मानसिक स्वास्थ्य मे सुधार होता है. इनमें ब्रोकली, फूलगोभी, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, पालक शामिल हैं.

Garlic

फैटी लिवर में काफी फायदेमंद साबित होता है. साथ ही वजन कम करने के लिए भी ये काफी फायदेमंद माना जाता है.

Maida

जितना संभव हो सके मैदे से दूरी बना लें क्योंकि मैंदे खाने के बाद वह लीवर में चिपक जाता है. जो 24 घंटों के अंतराल के बाद ही डाइजेस्ट होता है

VIEW ALL

Read Next Story