राजस्थान की बेटी सुलोचना मीणा ने पहले प्रयास में पास की थी यूपीएससी परीक्षा, पढ़ें गाँव से राजधानी तक का सफर

Ansh Raj
Oct 12, 2024

राजस्थान की बेटी सुलोचना मीणा ने पहले प्रयास में ही यूपीएससी परीक्षा पास कर दिखाया कि वह कितनी मेहनती और प्रतिभाशाली हैं.

सुलोचना मीणा आईएएस बनने का सपना पूरा करने वाली युवा अधिकारी हैं जिन्होंने अपने संघर्षों से सबको प्रेरित किया है.गाँव की बेटी से आईएएस तक का सफर सुलोचना मीणा की सफलता की कहानी में दर्ज है.

सुलोचना मीणा राजस्थान के सवाई माधोपुर जिले के आदलवाड़ा कलान गांव की रहने वाली हैं. उनके पिता रामकेश मीणा रेलवे अधिकारी हैं और माता गृहणी हैं. सुलोचना दो बहनों में बड़ी हैं और अपने परिवार में एक प्रेरक व्यक्तित्व हैं.

उन्होंने अपनी शिक्षा राजस्थान विश्वविद्यालय से प्राप्त की और कॉलेज के दिनों में नेशनल सर्विस स्कीम (एनएसएस) की एक्टिव मेंबर रहीं. इस अनुभव ने उन्हें समाज सेवा और नेतृत्व की भूमिका निभाने के लिए प्रेरित किया.

आज सुलोचना मीणा आईएएस अधिकारी के रूप में अपनी सेवाएं दे रही हैं और अपने क्षेत्र में एक आदर्श व्यक्तित्व के रूप में जानी जाती हैं.

सुलोचना मीणा ने अपनी शिक्षा दिल्ली यूनिवर्सिटी से प्राप्त की, जहां उन्होंने मिरांडा हाउस कॉलेज से बॉटनी में ग्रेजुएशन किया. वह सेल्फ स्टडी के महत्व को समझती हैं और सफलता के लिए इसे ही सबसे अच्छा तरीका मानती हैं.

उन्होंने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक पोस्ट में इस बात का जिक्र किया है, जिसमें उन्होंने अपने अनुभव साझा किए हैं और युवाओं को सेल्फ स्टडी के महत्व के बारे में बताया है.

सुलोचना मीणा ने कॉलेज की पढ़ाई के साथ ही यूपीएससी परीक्षा की तैयारी भी शुरू कर दी थी. उनकी मेहनत और दृढ़ संकल्प ने उन्हें पहले प्रयास में ही 22 साल की उम्र में सफलता दिलाई.

यह उनके लिए एक ऐतिहासिक पल था, जब उन्होंने अपने पिता के सपने को साकार किया और आईएएस अधिकारी बनकर अपने परिवार को गर्व से भर दिया.

सुलोचना मीणा ने यूपीएससी परीक्षा 2021 में ऑल इंडिया लेवल पर 415वीं रैंक और एसटी श्रेणी में 6वीं रैंक हासिल कर एक अद्वितीय उपलब्धि हासिल की.

यह उनके पहले प्रयास में हासिल की गई सफलता थी, जिसने उन्हें एक प्रेरक व्यक्तित्व बना दिया.

सुलोचना मीणा अपने जिले की पहली महिला अभ्यर्थी हैं जो महज 22 साल की उम्र में आईएएस अधिकारी के रूप में चयनित हुई हैं.

VIEW ALL

Read Next Story