स्टील के ग्लास में शराब का सेवन लाभदायक या नुकसानदायक? जानें सच

Sandhya Yadav
Nov 04, 2023

हानिकारक

शराब का सेवन सेहत के लिए काफी हानिकारक होता है लेकिन इसके बावजूद लोग इसे पीते हैं.

मौत तक हो जाती

शराब से कई बार परिवार में कलह तो मचती ही है लेकिन इसके साथ ही साथ इंसान की जिंदगी तक चली जाती है लेकिन फिर भी लोग शराब पीना नहीं छोड़ते हैं.

अलग-अलग तरीके से शराब का सेवन

आपने देखा होगा कि लोग अलग-अलग तरीके से शराब का सेवन करते हैं. कुछ लोग शीशे के ग्लास में शराब पीते हैं तो कुछ लोग प्लास्टिक के ग्लास में शराब पीते हैं.

स्टील के ग्लास में शराब

पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा शीशे के ग्लास में शराब परोसी जाती है और लोग इसका सेवन करते हैं लेकिन क्या कभी आपने किसी को स्टील के ग्लास में शराब पीते देखा है अगर नहीं तो मन में कभी सवाल उठा है कि लोग ऐसा क्यों नहीं करते हैं?

शराब का फ्लेवर खत्म?

कुछ का कहना है कि स्टील के ग्लास में शराब का फ्लेवर खत्म हो जाता है पर एक्सपर्ट्स की मानें तो स्टील के ग्लास में शराब पीने से सेहत को कोई नुकसान नहीं होता है.

स्टेनलेस स्टील की ही बने उपकरण

यहां तक की शराब बनाने की पूरी प्रक्रिया में जो भी उपकरण इस्तेमाल किए जाते हैं, वह सब स्टेनलेस स्टील की ही बने होते हैं.

फिल्टरिंग टैंक स्टील का बना होता

शराब की फर्मेटिंग टैंक से लेकर के इसका फिल्टरिंग टैंक स्टील का बना होता है और उसी में शराब तैयार की जाती है.

फ्लेवर या फिर केमिकल नेचर प्रभावित ?

हालांकि कई लोगों का यह भी मानना है कि स्टील के ग्लास में शराब को डालने से उसका फ्लेवर या फिर केमिकल नेचर प्रभावित हो जाता है. इसलिए वह स्टील के ग्लास में शराब पीना कम पसंद करते हैं.

स्टाइलिश बियर मग

बता दें कि स्टील के ग्लास में शराब का सेवन हानिकारक नहीं है. आजकल तो बाजार में कई स्टाइलिश बियर मग मौजूद हैं, जो की स्टील के ही बने होते हैं.

शीशे के ग्लास में शराब पीने का फायदा

दरअसल, शीशे के ग्लास में शराब पीने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें डाली गई शराब और उसमें दूसरी चीज को मिलाई जाने की मात्रा का ठीक से पता चल जाता है.

बता दें कि ZEE Rajasthan शराब के सेवन का कोई सपोर्ट नहीं करता है. यहां खबर केवल जानकारी हेतू गूगल से एकत्रित की गई है. शराब का सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक होता है.

VIEW ALL

Read Next Story