राजस्थान में घूमने के लिए 7 सबसे प्यारी जगहें

Sandhya Yadav
Mar 11, 2024

कई खूबसूरत जगहें

राजस्थान में घूमने के लिए कई खूबसूरत जगहें हैं लेकिन आज हम आपके खास-साथ जगह के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां से पर्यटकों का वापस आने का दिल भी नहीं करता है.

पिंक सिटी जयपुर

अगर आप राजस्थान घूमने जा रहे हैं तो आपको जयपुर की पिंक सिटी जरूर जाना चाहिए. यहां पर तीन खास किले हैं, जिनके नाम हैं- नाहरगढ़ किला, आंबेर किला और जयगढ़ किला. यहां का सिटी पैलेस लोगों को काफी अट्रैक्टिव लगता है.

जैसलमेर

थार रेगिस्तान के किनारे बसा जैसलमेर भी कई खूबसूरत नजारे लिए हुए है. यहां की खूबसूरती आपका मन मोह लेगी. बता दें कि जैसलमेर को गोल्डन शहर भी कहा जाता है.

उदयपुर

अगर राजस्थान घूमने जा रहे हैं तो आपको झीलों के शहर उदयपुर में जरूर घूमना चाहिए. यह भारत की रोमांटिक जगहों में से एक मानी जाती है. कुछ लोग इसे राजस्थान का कश्मीर, भोर का शहर और पूर्व का वेनिस भी कहते हैं.

जोधपुर ब्लू सिटी

जोधपुर ब्लू सिटी के नाम से पॉपुलर है क्योंकि यहां पर ज्यादातर घरों की दीवारें नीले रंग से रंगी हुई हैं. इसके कारण दूर से देखने पर यह पूरी तरह से नीला लगता है. यहां पर भी घूमने के लिए बड़ी प्यारी जगहें हैं.

पुष्कर

राजस्थान में घूमने के लिए अजमेर का पुष्कर भी काफी पॉपुलर स्थान है. यह धार्मिक और जीवंत शहरों में से एक माना जाता है. यहां पर पवित्र झील भी है. दुनिया का एकमात्र ब्रह्मा मंदिर भी पुष्कर में है.

अजमेर

अजमेर अरावली पहाड़ियों से घिरा हुआ है. अजमेर कई तरह की खूबसूरती को खुद में समेटे हुए हैं. जैन धर्म के लिए भी यह एक महत्वपूर्ण केंद्र माना जाता है. यहां के कई जगहें बेहद पॉप्युलर है.

रणथंभौर

राजस्थान जाएं और आप रणथंभौर न घूमने जाएं, ऐसा कैसे हो सकता है. एक तो रणथंभौर किला दूसरा यहां का नेशनल पार्क बेहद ही रोमांचक है. यहां पर पर्यटक जंगल सफारी का आनंद उठा सकते हैं.

VIEW ALL

Read Next Story