छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (CSMT)

यह भारत का सबसे पुराना रेलवे स्टेशन है, जिसे 1853 में बोरीबंदर के रूप में खोला गया था,1887 में इसका नाम बदलकर विक्टोरिया टर्मिनस कर दिया गया और बाद में 1996 में छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस कर दिया गया, यह एक यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल है और भारतीय प्रभावों के साथ गोथिक रिवाइवल वास्तुकला का एक आश्चर्यजनक उदाहरण है.

Oct 25, 2023

हावड़ा जंक्शन

यह भारत का दूसरा सबसे पुराना रेलवे स्टेशन है, जिसे 1854 में खोला गया था, यह दुनिया के सबसे बड़े और व्यस्त रेलवे स्टेशनों में से एक है, जिसमें 23 प्लेटफार्म हैं और 600 से अधिक ट्रेनें रोजाना गुजरती हैं, यह देश के पूर्वी हिस्से का प्रवेश द्वार भी है.

रायपुर रेलवे स्टेशन

यह भारत का सबसे पुराना रेलवे स्टेशन है जो अभी भी कार्यरत है, इसे 1856 में मद्रास रेलवे के हिस्से के रूप में खोला गया था, इसकी संरचना लाल ईंटों और धनुषाकार खिड़कियों वाली है.

आगरा फोर्ट रेलवे स्टेशन

यह भारत के सबसे पुराने रेलवे स्टेशनों में से एक है, जिसे 1874 में बनाया गया था,यह प्रसिद्ध आगरा किले के पास स्थित है, जो इसे इसका नाम देता है, यह गुंबदों, बुर्जों और मेहराबों के साथ मुगल और ब्रिटिश स्थापत्य शैली का मिश्रण है.

वीरांगना लक्ष्मीबाई झाँसी जंक्शन

यह भारत का एक और पुराना रेलवे स्टेशन है, जिसे 1888 में बनाया गया था, इसका मूल नाम झाँसी जंक्शन था, लेकिन बाद में झाँसी की महान स्वतंत्रता सेनानी रानी लक्ष्मीबाई के सम्मान में इसका नाम बदलकर वीरांगना लक्ष्मीबाई झाँसी जंक्शन कर दिया गया, यह लाल बलुआ पत्थर की दीवारों और गुंबददार छतों वाली एक राजसी संरचना है.

पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन

यह उत्तर भारत के सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशनों में से एक है, जिसे 1864 में बनाया गया था, इसे पहले दिल्ली जंक्शन या दिल्ली रेलवे स्टेशन के नाम से जाना जाता था, इसमें लाल किले से प्रेरित एक आकर्षक डिजाइन है, जिसमें लाल बलुआ पत्थर की दीवारें, मेहराबदार खिड़कियां हैं.

विजयनगरम रेलवे स्टेशन

यह दक्षिण भारत के सबसे पुराने रेलवे स्टेशनों में से एक है, जिसे 1896 में बनाया गया थायह विजयनगरम के ऐतिहासिक शहर में स्थित है, जो कभी विजयनगरम रियासत की राजधानी थी, इसमें एक अद्वितीय अष्टकोणीय आकार और सफेद संगमरमर का अग्रभाग है.

VIEW ALL

Read Next Story