बेड पर लेटे-लेटे करें ये एक्सरसाइज, फिट रहेगी बॉडी

Sandhya Yadav
Sep 06, 2023

एक्सरसाइज या जिम के लिए समय नहीं

आजकल की भारतीय दौड़ती जिंदगी में इंसान अपने आप को तो समय दे नहीं पा रहा है, ऐसे में वह एक्सरसाइज या जिम के लिए कैसे टाइम निकलेगा?

फिटनेस का ध्यान

लेकिन अगर आप अपनी सेहत और फिटनेस का ध्यान नहीं रखते हैं तो आपके शरीर में कई तरह की बीमारियां घर बनाने लगती हैं.

बिस्तर पर लेटे-लेटे करें एक्सरसाइज

कई बार लोगों के पास आउटडोर एक्सरसाइज करने का समय नहीं होता है, ऐसे लोगों के लिए आज हम बिस्तर पर लेटे-लेटे की जाने वाली कुछ आसान एक्सरसाइज लेकर आए हैं, जिन्हें करने से आप अपनी फिटनेस को बढ़ा सकते हैं.

पैसे की बचत भी होगी

खास बात तो यह है कि इन एक्सरसाइज को करने के लिए आपको ना तो घर के बाहर जाना पड़ेगा और ना ही कोई पैसा खर्च करना पड़ेगा.

बॉडी रहेगी फिट

इन्हें आप घर पर बिस्तर पर लेटे-लेटे आसानी से कर सकते हैं और बॉडी को फिट बना सकते हैं.

लेग रेजिंग

बिस्तर पर लेटे-लेटे इस एक्सरसाइज को करने के लिए आपको पहले पीठ के बल लेट जाना है. इसके बाद अपनी एक लेग को बेड से ऊपर उठाना है और फिर उसे धीरे-धीरे नीचे लेकर आना है. इसे करीब 10 से 15 बार दोहराना हैं. कुछ देर बाद दूसरी लेग के लिए भी आपको यही सारी चीजें करनी हैं.

क्रॉस क्रंचेज

सेहतमंद रहने के लिए बिस्तर पर की जाने वाली यह एक्सरसाइज भी काफी लाभदायक होती है. इसके लिए आपके बिस्तर पर लेट कर अपने एक पैर को झुकाना है और फिर उच्चकों की ओर आगे करना है. जैसे कि आप किसी क्रॉस क्रंच कर रहे हैं. इसे हर दिन 15 से 20 बार दोहराना है.

लेग रेजिंग विद पुश अप्स

बिस्तर पर लेट कर की जाने वाली यह एक्सरसाइज लोगों के बीच काफी तेजी से पॉपुलर हो रही है. इसके लिए आपको लेग रेसिंग करना है और फिर अपने हाथों का सहारा लेते हुए पुश अप्स भी करने हैं. ऐसा करने से आपके पेट, पैरों और मांसपेशियों को मजबूती मिलती है.

बाइसिकल क्रंचेज

सेहतमंद रहने के लिए यह एक्सरसाइज भी काफी फायदेमंद मानी जाती है. इसके लिए आपके बिस्तर पर लेट कर अपने दोनों पैरों को आपस में मिलाना है और फिर ऐसे मूव करना है कि जैसे आप बाइसिकल पर पैडल मार रहे हों और अपने कंधों को थोड़ा सा झुका हुआ रखना है. यह एक्सरसाइज काफी फायदेमंद मानी जाती है.

फ्लैंक्स

यह बेहद ही खास एक्सरसाइज होती है. इसमें आपको स्विच करके प्लैंक पोज में आना है और फिर कुछ सेकेंड तक इस तरह से बने रहना है. यह एक्सरसाइज आपके पेट की मांसपेशियों को मजबूती देती है.

तगड़े फायदे

हर दिन अगर आप 15 से 20 मिनट लेटे-लेटे बिस्तर पर एक्सरसाइज करते हैं तो आपके शरीर को इसके तगड़े फायदे देखने को मिलेंगे.

VIEW ALL

Read Next Story