गंजे सिर पर भी नए बाल उगा देंगे ये 5 तेल, बस सही से करें इस्तेमाल

Sandhya Yadav
Sep 12, 2023

बाल झड़ने की समस्या

खराब खानपान और आज हेल्थी लाइफस्टाइल के चलते आजकल तेजी से लोगों में बाल झड़ने की समस्या बढ़ रही है.

मानसिक तनाव

लगातार बालों को कमजोर होने टूटने और उनके झड़ने की वजह से लोग मानसिक तनाव में भी आ रहे हैं.

खास तेलों के नाम

ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ ऐसे तेलों के बारे में बताएंगे, जिन्हें अगर आप नियमित तौर पर सही से लगाते हैं तो आपके बाल निश्चित तौर पर मजबूत हो जाएंगे.

कई तरह के उपाय

इसके लिए लोग कई तरह के उपाय करते हैं. कई लोग तो तमाम रुपया भी खर्च कर रहे हैं.

देसी तेल लगाएं

यह बात आप जानते ही हैं कि पुराने जमाने में लोग देसी तेल लगाकर ही अपने बालों को झड़ने से रोकते थे. बालों को झड़ने से रोकने का सबसे बेहतर तरीका नेचुरल तेल होते हैं. इनसे बाल घने भी होते हैं.

बालों की मसाज

अगर आप बालों की मसाज करना चाहते हैं तो फिर हमेशा उन्हीं तेलों का उपयोग करें, जिनमें विटामिन ए, आयरन और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं.

बादाम का तेल

बालों को मजबूती और खूबसूरती प्रदान करने के लिए बादाम का तेल लगाना चाहिए. इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन ए, विटामिन डी और कैल्शियम पाया जाता है. इस तेल के इस्तेमाल से बाल टूटना काफी हद तक कम हो जाते हैं.

नारियल का तेल

बालों को टूटने से रोकने के लिए नारियल के तेल का भी इस्तेमाल बहुत लाभकारी होता है. इसमें लॉरिक एसिड पाया जाता है. इससे बाल घने और मजबूत दोनों होते हैं.

अरंडी का तेल

अरंडी का तेल अरंडी का तेल कई तरह की औषधीय गुणों से भरपूर होता है. यह बालों के लिए संजीवनी की तरह काम करता है. इसे रोज लगाने से बाल घने काले और लंबे होते हैं.

प्याज का तेल

प्याज बालों की कई समस्याओं को दूर करता है. ऐसे में प्याज का तेल बालों को झड़ने से कम समय में ही रोक देता है. प्याज में एंटीबैक्टीरियल अच्छा और सल्फर पाए जाते हैं. इनकी वजह से बालों को मजबूती मिलती है.

अदरक का तेल

बालों को मजबूत बनाने के लिए एंटीऑक्सीडेंट और एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर अदरक के तेल का भी इस्तेमाल किया जाता है. इससे बालों में कालापन भी आता है.

इस खबर में बताई गई बातें सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. इस तरह की चीजों को अपनाने से पहले एक बार अपने संबंधित हेल्थ एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें.

VIEW ALL

Read Next Story