हरी सब्जियां

हरी सब्जियां हर किसी को बहुत ज्यादा पसंद होती हैं. स्वाद के साथ-साथ हरी सब्जियां सेहतमंद भी काफी होती हैं.

Sandhya Yadav
Jun 06, 2023

केमिकल सब्जियां

आजकल बाजारों में तमाम सब्जियां आती हैं, जिनमें कई सब्जियों को केमिकल के जरिए उगाया जाता है. इसके चलते स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ रहा है.

घर में उगाएं सब्जियां

लेकिन आज हम आपको जून-जुलाई के महीने में घर में उगाई जाने वाली सब्जियों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आप अपने घर के बगीचे में उगा कर बिना केमिकल वाली ऑर्गेनिक सब्जी पा सकते हैं. इसके साथ ही आपकी सेहत भी अच्छी रहेगी.

कई सब्जियों को उगा सकते

कई बार लोगों को लगता है कि घर पर केवल हरी मिर्ची-टमाटर जैसी सब्जियां उगाई जा सकती हैं लेकिन ऐसा नहीं है. आप अपने घर के बगीचे में कई अन्य तरह की सब्जियों को उगा सकते हैं.

जून-जुलाई में उगाई जाने वाली सब्जियां

जो लोग गार्डनिंग का शौक रखते हैं, उनके लिए जून-जुलाई के महीने में उगाई जाने वाली सब्जियों को हम आपको बताते हैं. इन्हें आप बड़ी ही आसानी से उगा सकते हैं.

सेहतमंद और हरी ताजी सब्जियां

आप अपने घर के बगीचे में जून-जुलाई में करेला, तोरी, फ्रेंच बीन और टमाटर को उगाकर सेहतमंद और हरी ताजी सब्जियां पा सकते हैं.

फूलगोभी, बैंगन, हरी मिर्च

इनके अलावा फूलगोभी, बैंगन, हरी मिर्च, लौकी, भिंडी और मूली को भी बड़े ही आसानी से घर के गार्डन में उगा सकते हैं.

इन चीजों की जरूरत

इन सब्जियों को घर में उगाने के लिए आपको खाद, गमला, मिट्टी, पानी और बीज की ही केवल जरूरत पड़ती है.

बीज अच्छी किस्म का होना काफी जरूरी

अगर आप अपने किचन गार्डन में कोई सब्जी उगाना चाहते हैं तो सबसे पहले उसका बीज अच्छी किस्म का होना काफी जरूरी होता है, नहीं तो आपकी मेहनत पर पानी फिर सकता है.

बीज भंडार पर आराम से मिल सकते

जब भी कभी अगर आप इन सब्जियों को अपने घर के गार्डेन में उगाने का सोचते हैं तो सबसे पहले इन सब्जियों के अच्छे किस्म के बीज जरूर खरीद कर लाएं. इन सब्जियों के बीज आपको किसी भी बीज भंडार पर आराम से मिल सकते हैं.

ऐसे लगाएं सब्जी के पौधे

बीजों को उगाने के लिए सबसे पहले मिट्टी और खाद को आपस में मिक्स करके उन्हें हल्का भुरभुरा बना लें और फिर बीजों को अच्छे से दबा दें. इसके बाद इस पर पानी डालें.

जैविक खाद का ही इस्तेमाल करें

ध्यान है कि सब्जियों को उगाने के लिए हमेशा खाद के लिए जैविक खाद का ही इस्तेमाल करें. केमिकल खाद की वजह से बीज अंकुरित नहीं होंगे और ना ही सब्जियां सेहतमंद होंगी.

VIEW ALL

Read Next Story