राजस्थान के भव्य और शाही इतिहास के गवाह है ये किले

Sandhya Yadav
Mar 23, 2024

जयपुर का आमेर किला

राजस्थान के जयपुर के आमेर क्षेत्र में एक ऊंची पहाड़ी पर स्थित एक पर्वतीय दुर्ग है. यह जयपुर का पर्यटक आकर्षण है. इसमें आपको राजपूतों और मुगलों की वास्तुकला देखने को मिलेगी. साथ ही यह एक फमेस शीश महल है.

जोधपुर का मेहरानगढ़ किला

मेहरानगढ़ किला ब्लू सिटी के ऊपर स्थित है. यह अपनी विशाल दीवारों, आंगनों और शाही कलाकृतियों को प्रदर्शित करने वाले संग्रहालय के लिए जाना जाता है.

चित्तौड़गढ़ का चित्तौड़गढ़ किला

यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल, चित्तौड़गढ़ किला भारत के सबसे बड़े किलों में से एक है, जिसमें विजय स्तंभ और कीर्ति स्तंभ जैसी संरचनाएं राजपूत गौरव का प्रतीक मानी जाती है.

बीकानेर का जूनागढ़ किला

जूनागढ़ किला में सुंदर आंगन, बालकनियां और अनूप महल है, जिसमें जटिल सोने की पत्ती की पेंटिंग प्रदर्शित हैं.

राजसमंद का कुंभलगढ़ किला

कुंभलगढ़ किला अपनी बड़ी दीवार के जाना जाता है. चित्तौड़गढ़ के बाद दूसरा सबसे बड़ा किला है. कुंभलगढ़ अरावली रेंज में इतने मनोरम दृश्य है कि पर्यटकों का मन मोह जाता है. कुंभलगढ़ वन्यजीव अभयारण्य की मेजबानी करता है.

सवाई माधोपुर का रणथंभौर किला

रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान के भीतर बना हुआ है. यह ऐतिहासिक किला प्रकृति और इतिहास का एक अनूठा मिश्रण प्रस्तुत करता है.

जैसलमेर का जैसलमेर किला

जैसलमेर किले को 'स्वर्ण किला' के नाम से भी जाना जाता है. जैसलमेर किला जटिल वास्तुकला, आवास महलों, जैन मंदिरों और इसकी दीवारों के भीतर हलचल भरे बाजारों के साथ एक जीवित गढ़ के रूप में खड़ा है.

अलवर का नीमराना किला पैलेस

एक हेरिटेज होटल में तब्दील, नीमराना फोर्ट पैलेस एक शाही अनुभव प्रदान करता है, जो अरावली पहाड़ियों के बीच आधुनिक सुविधाओं के साथ मध्यकालीन आकर्षण प्रदान करता है.

अलवर का अलवर किला

अलवर किला एक पहाड़ी पर बना हुआ है, जिसे बाला किला के नाम से भी जाना जाता है. इस किले में राजपूत वास्तुकला का प्रदर्शन करने वाले कई द्वार, टावर और महल हैं.

VIEW ALL

Read Next Story