आपके ढाणी की मौसम की 10 बड़ी खबरें, जो आपको नहीं पता

Sneha Aggarwal
Aug 06, 2024

भारी बारिश की चेतावनी

राजस्थान के कई जिलों में मध्यम से भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. मौसम विज्ञान केंद्र अलर्ट मोड पर है. जैसलमेर, बाडमेर, टोंक, जयपुर, दौसा, सवाईमाधोपुर, नागौर, भीलवाड़ा जिले के लिए येलो अलर्ट जारी है. इन सभी जिलों में मेघ गर्जन के साथ मध्यम बारिश की संभावना है.

जालोर

जालोर जिला मुख्यालय सहित जिले भर में बारिश का दौर जारी रहा रात भर रिमझिम और तेज बारिश का दौर चलता रहा. जालोर में 4 इंच बारिश दर्ज की गई. शहर में लगातार बारिश से निचले इलाकों में पानी भर गया.

मोहनगढ़

जैसलमेर के मोहनगढ़ क्षेत्र के मंडाऊ में बाढ़ के हालात पैदा हुए. मंडाऊ में जिप्सम कि खदानों पानी भर गया. खदानों के कमरों में निवास कर रह मजदूर फंसे. ग्रामीणों ने मजदूरों को फंसा देखकर कंट्रोल रूम को सूचना दी. क्षेत्र में हो रही लगातार बारिश के चलते कई गांव जलमग्न हो गए.

जैसलमेर

जैसलमेर में 50 से अधिक घरों में बरसात का पानी घुसा. यूनियन चौराहा लिंक रोड स्थित करनी कॉलोनी कच्ची बस्ती के घरों में पानी भर गया. नगर परिषद आयुक्त लजपालसिंह व टीम दो JEB मशीन के साथ मौके पर पहुंची.

टोंक

टोंक सहित बनास के कैचमेंट क्षेत्र में बारिश के चलते बनास नदी में बड़ा जलस्तर. ईसरदा बांध के ओवरफ्लो होने से बनास नदी में छोड़ा जा रहा पानी. पानी की तेज आवक से अचानक बनास नदी में तेज उफान आया. मलारना डूंगर के पास ओलवाड़ा बनास रपट पर 4 फीट से अधिक पानी.

जोधपुर

जोधपुर जिले में बारिश का कहर जारी है. कहीं कम तो कहीं ज्यादा बारिश हो रही है. पिछले तीन दिनों से बारिश का दौर चल रहा है. बारिश की वजह से मौसम सुहावना हुआ. निचली बस्तियों में पानी भरने से समस्या हुई है.

दानासनी गांव

पाली का दानासनी गांव टापू बन गया है. दानासनी गांव का रोहट सहित सभी गांवों से सम्पर्क टूट गया है. गांव चारों तरफ से गुहिया बाला नदी व रेडियो नदी के पानी से घिर गए हैं.

बरसात के रिकॉर्ड टूटे

पाली अब तक बरसात के लिए तरस रहे पाली वासियों के लिए बरसात में सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए. पाली शहर में बीते 24 घंटे में लगातार तेज और भारी बरसात ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. इन 24 घंटे में 13 इंच से ज्यादा बरसात हुई जो 45 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया.

लोहावट

लोहावट क्षेत्र में कल से चल रही भारी बारिश के चलते जलभराव की स्थिति बन गई. लोहावट के विशनावास, सदरी, जंभेश्वर नगर, चन्द्रनगर, हंसादेश, पश्चिमीढाणी सहित आसपास क्षेत्र में बारिश से जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया तथा कई जगहों पर गांवों में ढाणियां, घरों, दुकानों में पानी घुस गया व पानी से घिर गए.

तेज बारिश का दौर जारी

जोधपुर जिले भर में तेज बारिश का दौर जारी है इसके चलते आम जन जीवन प्रभावित है मौसम विभाग की ओर से भारी बारिश की चेतावनी को लेकर जोधपुर ग्रामीण पुलिस भी अलर्ट मोड पर है. जोधपुर जिले के कापरड़ा के पास अरावली गुरुकुल की दीवार टूटने से पानी का तेज बहाव होने लगा, जिसमें युवक बह गया.

VIEW ALL

Read Next Story