ऐसे बनाएं घर पर राजस्थानी मावा मालपुआ, एक बार खाए तो कभी नहीं भूलेंगे स्वाद

Aman Singh
Sep 25, 2024

मावा मालपुआ बनाने के लिए 100 ग्राम मैदा, 200 ग्राम मावा, 250 ग्राम चीनी, 2 कप गुनगुना दूध, 4 इलायची, 10 से 12 पिस्ते, 5 से 6 बादाम, तलने के लिए घी की आवश्यकता पड़ेगी.

बैटर

मावा को कद्दूकस कर लें. फिर इसे दूध में घोल लें. इसके लिए मावा को मिक्सर जार में मैदा के साथ डाल दें. साथ ही इसमें ½ कप गुनगुना दूध भी डाल दें और मिक्सी में मिक्स कर लें.

फिर थोड़ा सा और दूध डालकर एक बार और मिक्स कर लें. अब चिकना घोल बनकर तैयार है. इतना बैटर बनाने में कुल 1.5 कप दूध का उपयोग होगा.

बैटर को एक प्याले में निकाल लें और इसे 15 से 20 मिनट के लिए ऐसे ही रखे रहने दें, ताकि यह फूलकर अच्छा हो जाए.

चाशनी

एक बर्तन में 1 कप चीनी और एक कप पानी डाल दें और चाशनी को तब तक पकाएं जब तक कि चीनी पानी में घुल न जाए. बीच-बीच में चाशनी को चलाते भी रहें.

बादाम और पिस्तों को पतला पतला काट लें और इलायची को कूटकर पाउडर बना लें. अब चाशनी चेक करें. दो बूंद एक प्याली में गिराकर ठंडा होने के बाद इसे उंगली और अंगूठे के बीच में चिपकाकर देखें.

बस चाशनी चिपकनी चाहिए, मालपुए के लिए कोई तार वाली चाशनी की आवश्यकता नहीं है. चाशनी बनकर तैयार है. चीनी घुलने के बाद चाशनी को और 3 मिनिट पका लिया है.

अब गैस बंद कर दें और चाशनी के बर्तन को उतारकर जाली स्टेन्ड पर रख दें. चाशनी में इलायची पाउडर डालकर मिक्स कर दें.

मालपुए तलने के लिए पैन में घी गरम कर लें. थोड़ा सा बैटर घी में डालकर चेक कर लें. बैटर सिककर ऊपर आ रहा है, मालपुए तलने के लिए हल्का गरम घी चाहिए. गैस भी धीमी कर लें.

मालपुए का बैटर चमचे से भरकर धीरे-धीरे घी में गिराएं और मालपुए तल लें. मालपुओं के ऊपर थोड़ा सा घी उछालकर डाल दें, ताकि मालपुए इस ओर से भी सिक जाए.

नीचे की ओर से सिकते ही मालपुओं को दूसरी कल्छी के सहारे पलट दें. मालपुओं को दोनों ओर हल्का गोल्डन ब्राउन होने तक फ्राय कर लें. दूसरी ओर से गोल्डन ब्राउन होते ही मालपुओं को निकाल लें.

मालपुए को निकालते समय दोनों कल्छी के बीच में दबाकर घी निचोड़ दें और इन्हें एक प्लेट में रख दें. सभी मालपुओं को इसी तरह से तलकर तैयार कर लें.

तले हुए मालपुओं को चाशनी में डाल दें और चाशनी में 2 से 3 मिनिट तक डुबाकर रखें. 3 मिनिट बाद मालपुओं को चाशनी से निकाल लें और इनमें से अतिरिक्त चाशनी वापस बर्तन में निचोड़ दें.

मालपुओं को प्लेट में निकाल लें और थोड़े से कतरे हुए बादाम और पिस्तों से गार्निश कर लें. स्वाद और मिठास से भरपूर मावा मालपुए खाने के लिए तैयार हैं.

VIEW ALL

Read Next Story