IIM Ahmedabad:

एनआईआरए फ्रेमवर्क की रैंकिंग जारी करता है. इस बार मैनेजमेंट श्रेणी में आईआईएम अहमदाबाद ने पहले पायदान पर है.

Tarun Chaturevedi
Jun 06, 2023

IIM Bangalore

आईआईएम बेंगलूरु ने इस रैंकिंग में टॉप 10 में दूसरे स्थान पर है. यहां पढ़ना हर एक छात्र का सपना होता है.

(IIM) Kozhikode

आईआईएम कोझिकोड ने तीसरे स्थान पर जगह बनाई है, ये रैंकिंग हर साल देश के टॉप शैक्षणिक संस्थानों को लेकर जारी की जाती है, जो प्रबंधन के क्षेत्र में अपनी अलग पहचान रखते हैं.

IIM Calcutta

भारतीय प्रबंधन,संस्थान (आईआईएम) कलकत्ता ने चौथे स्थान पर जगह बनाई है. आपको बता दें ये शहर पहले कभी देश की राजधानी हुआ करता था. जो शिक्षा और व्यापार का बड़ा केंद्र हुआ करता था.

IIM Delhi

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) दिल्ली ने पांचवे स्थान पर जगह बनाई है. दिल्ली न देश की राजधानी है साथ ही शैक्षणिक क्षेत्र का प्रमुख्य केंद्र भी है. यहां कई मैनेजमेंट के और भी शीर्ष संस्थान है.

आईआईएम) लखनऊ

भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) लखनऊ ने 6 वें स्थान पर है. यहां से कई प्रतिभावन छात्र पास आउट होकर देश-विदेश में अपनी सेवाएं दे रहे हैं.

IIM Indore

आईआईएम इंदौर ने 8वें नंबर पर अपनी जगह बनाई है. बता दें कि इंदौर लगातार स्वच्छ भारत को लेकर हर साल नंबर वन पर रहता है. ये शहर मध्यप्रदेश की आर्थिक राजधानी है.

जेवियर स्कूल ऑफ मैनेजमेंट

जेवियर स्कूल ऑफ मैनेजमेंट (एक्सएलआरआई), जमशेदपुर 9वें स्थान पर अपनी जगह बनाई है.

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान बॉम्बे

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान बॉम्बे टॉप 10 में आखिरी पायदान पर है. NIRF की रैंकिंग हर साल केंद्र सरकार जारी करती है. केंद्रीय शिक्षा विभाग देशभर के कई संस्थानों की गुणवत्ता के आधार पर ये रैंक तय करती है.

VIEW ALL

Read Next Story