थायराइड के प्रकार

थायराइड दो प्रकार का होता है, पहला हाइपरथायरायडिज्म, इस स्थिति में थायराइड हार्मोन अधिक मात्रा में बनने लगते हैं और दूसरा हाइपोथायरायडिज्म, इस स्थिति में थायराइड हार्मोन कम मात्रा में बनने लगते हैं.

Dec 06, 2023

शरीर में वजन घटना या बढ़ना

वजन घटना और बढ़ना कई कारणों से हो सकता है, लेकिन अगर आपका वजन अचानक से बढ़ता या घटता है तो यह थायराइड का लक्षण हो सकता है क्योंकि थायराइड हमारे शरीर में मौजूद मेटाबॉलिज्म को पूरी तरह से प्रभावित करता है

शरीर में ऊर्जा की कमी

थायराइड होने पर हमारे शरीर में ऊर्जा की कमी हो जाती है. क्योंकि थायराइड के कारण थायरॉयड ग्रंथि मेटाबॉलिज्म को प्रभावित करती है जिससे हमें थकान और सुस्ती महसूस होती है.

गर्दन की त्वचा का मोटा होना या काला पड़ना

थायराइड के कारण हमारी गर्दन और एडम एप्पल के आसपास की त्वचा मोटी और काली हो जाती है और यह हार्मोनल फ्लेयर-अप के कारण होता है.

मानसिक स्वास्थ्य में बदलाव

थायराइड के कारण अक्सर लोगों का मूड स्विंग होता है, इस दौरान उन्हें घबराहट, चिड़चिड़ापन, गुस्सा, सिरदर्द आदि जैसी समस्याएं होने लगती हैं.

अच्छी नींद का अभाव

थायराइड हमारी नींद पर बुरा असर डालता है. थायराइड होने पर या तो हमें अच्छी नींद नहीं आती या फिर हम देर तक सोने लगते हैं, जिससे हमारा स्वास्थ्य बिगड़ने लगता है.

पीरियड्स का अनियमित होना

थायराइड हार्मोन असंतुलन के कारण पीरियड्स के समय में भी बदलाव आते हैं, क्योंकि थायराइड सीधे तौर पर आपके प्रजनन तंत्र पर असर डालता है.

शरीर में आयोडीन की कमी

आयोडीन हमारे शरीर में हार्मोन बनाने में मदद करता है, जब हमारे शरीर में आयोडीन की कमी हो जाती है तो थायराइड की समस्या बढ़ने लगती है. Disclaimer : प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है.

VIEW ALL

Read Next Story