रवीन्द्रनाथ टैगोर

1913 में साहित्य में नोबेल पुरस्कार जीतने वाले पहले भारतीय थे, उन्हें व्यापक रूप से आधुनिक भारत का सबसे महान कवि माना जाता है, उन्होंने बंगाली और अंग्रेजी में लिखा, और उनके कार्यों में गीतांजलि, चोखेर बाली और भारत और बांग्लादेश के राष्ट्रीय गीत शामिल हैं.

मिर्ज़ा ग़ालिब

मुग़ल काल के सबसे प्रमुख उर्दू और फ़ारसी भाषा के कवि थे, वह अपनी ग़ज़लों के लिए जाने जाते हैं, उन्होंने पत्र और गद्य भी लिखा, और उनके लेखों में दीवान-ए-ग़ालिब आदि शामिल हैं.

कुवेम्पु

ज्ञानपीठ पुरस्कार प्राप्त करने वाले पहले कन्नड़ लेखक, वह कन्नड़ साहित्य में एक महान व्यक्ति थे,उन्होंने कन्नड़ और अंग्रेजी में लिखा, और उनके कार्यों में श्री रामायण दर्शनम, मालेगालल्ली मदुमगलु, और कनूरु हेग्गादिथि शामिल हैं.

तोरु दत्त:

अंग्रेजी और फ्रेंच में कविता लिखने वाली पहली भारतीय महिला कवयित्री थीं, जिनकी 21 वर्ष की कम उम्र में मृत्यु हो गई थी, उन्होंने अंग्रेजी और फ्रेंच में लिखा, और उनकी रचनाओं में ए शीफ ग्लीनड इन फ्रेंच फील्ड्स, एन्सिएंट बैलाड्स शामिल हैं.

सरोजिनी नायडू

भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की अध्यक्ष और किसी राज्य की राज्यपाल बनने वाली पहली भारतीय महिला थी , वह एक प्रखर कवयित्री और स्वतंत्रता सेनानी भी थीं,उनकी रचनाओं में द गोल्डन थ्रेशोल्ड, द बर्ड ऑफ टाइम और द ब्रोकन विंग शामिल हैं.

हरिवंश राय बच्चन

महान अभिनेता अमिताभ बच्चन के पिता, वह एक प्रसिद्ध हिंदी कवि और साहित्य अकादमी पुरस्कार के प्राप्तकर्ता थे, उन्होंने छायावाद शैली में लिखा और उनकी रचनाओं में मधुशाला, अग्निपथ आदि.

सुब्रमण्यम भारती

आधुनिक तमिल कविता और भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के नेता थे, वह एक बहुमुखी कवि थे जिन्होंने राष्ट्रवाद, नारीवाद, आध्यात्मिकता और प्रकृति जैसे विभिन्न विषयों पर लिखा था

महादेवी वर्मा

भारत में सर्वोच्च साहित्यिक सम्मान ज्ञानपीठ पुरस्कार पाने वाली पहली महिला थी, वह एक प्रमुख हिंदी कवयित्री थीं उन्होंने छायावाद शैली में लिखा और उनकी रचनाओं में यम, नीलकंठ और दीपशिखा शामिल हैं.

कबीर

15वीं सदी के रहस्यवादी कवि और संत, वे हिंदू, मुस्लिम और सिख धर्मो में समान रूप से पूजनीय हैं,उन्होंने हिंदी, उर्दू, पंजाबी और ब्रज सहित विभिन्न भाषाओं में लिखा और उनके कार्यों में बीजक, सखी ग्रंथ और कबीर ग्रंथावली शामिल हैं,

VIEW ALL

Read Next Story