गर्मियों में बनाएं राजस्थान की इन जगहों पर घूमने का प्लान

Sandhya Yadav
May 02, 2024

ठंडी जगह पर जाना पसंद

मई-जून की भीषण गर्मी में ज्यादातर लोग ठंडी जगह पर जाना पसंद करते हैं तो वहीं, राजस्थान भारत की सबसे गर्म जगह में से एक माना जाता है.

गर्मियों में जरूर जाना चाहिए

लेकिन राजस्थान में भी कुछ जगह ऐसी हैं, जहां पर आपको गर्मियों में जरूर जाना चाहिए. अब आप सोच रहे होंगे कि गर्मियों में राजस्थान की जगह पर क्यों जाना चाहिए.

ठंडक का एहसास देंगे

बता दें कि यह जगह आपको गर्मियों में भी ठंडक का एहसास देंगे और जन्नत जैसा महसूस करवाएंगे.

पिछोला झील

राजस्थान का उदयपुर झीलों के शहर के नाम से मशहूर है. यहां की पिछोला झील गर्मियों में घूमने के लिए बेस्ट है. यहां पर तापमान सामान्य रहता है.

नक्की झील

शांत जगह पर स्थित माउंट आबू की नक्की झील के आसपास खूब सारे पेड़ पौधे बगीचे मौजूद हैं. यहां पर गर्मियों में पर्यटक वोटिंग का मजा लेने आते हैं. रात में यहां का नजारा बेहद खूबसूरत दिखता है.

सिलीसेढ़ झील

अगर आप गर्मियों में राजस्थान घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आपको अलवर की सिलीसेढ़ झील घूमने जाना चाहिए. पार्टनर के साथ घूमने के लिए जगह बेस्ट है. यहां पर वोटिंग और जीत स्कीइंग जैसी एक्टिविटी भी की जाती है.

माउंट आबू सनसेट

राजस्थान का माउंट आबू सनसेट देखने के लिए सबसे बेस्ट जगह है. यहां पर हरे भरे पेड़ों से गिरे पहाड़ हरियाली लोगों को खूब आकर्षक करते हैं. गर्मियों में यहां का नजर बेहद खूबसूरत लगता है.

फतेहसागर झील

वैसे तो राजस्थान में कई जिले हैं लेकिन यहां की फतेहसागर झील आर्टिफिशियल है और इसका वातावरण बेहद सुकून और शांति भरा है. दोस्तों के साथ घूमने के लिए यह जगह काफी अच्छी है.

रणथंभौर नेशनल पार्क

अगर आप गर्मी में राजस्थान घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आपको सवाई माधोपुर की रणथंभौर नेशनल पार्क जाना चाहिए. यहां पर जंगली जानवरों को करीब से करीब से देखने का रोमांस महसूस कर सकते हैं.

जयपुर

राजस्थान की राजधानी जयपुर पिंक सिटी के नाम से मशहूर है. गर्मियों में भी यहां पर लोग खूब आते हैं. यहां पर हवा महल, जंतर मंतर जैसी कई खूबसूरती आकर्षक है.

VIEW ALL

Read Next Story