भरतपुर में घूमने लायक खूबसूरत और प्राकृतिक जगहें

Sandhya Yadav
Mar 19, 2024

राजस्थान का पूर्वी द्वार

राजस्थान में स्थित भरतपुर जिला देश के पॉपुलर पर्यटन स्थलों में से एक माना जाता है. भरतपुर को राजस्थान का पूर्वी द्वार भी कहते हैं.

खूबसूरत टूरिस्ट जगहें

भरतपुर में कई ऐसी खूबसूरत टूरिस्ट जगहें हैं, जहां पर ऐतिहासिकता, पर्यटन प्राचीन मंदिरों की खासियतें लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करती है.

सूरजमल शासन के समय बनवाए गए

भरतपुर में सालों पुराने महल और किले हैं, जो की सूरजमल शासन के समय बनवाए गए थे. आज आपको राजस्थान की पॉपुलर खूबसूरत जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां पर आपको एक बार जरुर विजिट करना चाहिए.

बर्ड सेंचुरी

भरतपुर की बर्ड सेंचुरी काफी लोकप्रिय स्थलों में से एक मानी जाती है. ठंड में यहां पर ज्यादा रौनक रहती है. बर्ड सेंचुरी में रंग-बिरंगे पक्षियों का आवागमन बना रहता है. यहां पर 300 से अधिक प्रजाति के पक्षी पाए जाते हैं.

गंगा मंदिर

भरतपुर का गंगा मंदिर सालों पुराना बताया जाता है. इस मंदिर में मगरमच्छ की पीठ पर गंगा माता की प्रतिमा बनी हुई है, जो की सैलानियों को खूब पसंद आती है. यह प्रतिमा सफेद संगमरमर से बनी है.

लोहागढ़ किला

अगर आपको राजस्थान की संस्कृति और वास्तुकला का दीदार करना है तो आपको भरतपुर के लोहागढ़ किला जरूर जाना चाहिए. यह ऐतिहासिक समय में बनाए गए सबसे मजबूत किलो में से एक माना जाता है.

ब्रज महोत्सव

भरतपुर का ब्रज महोत्सव मथुरा के ब्रज महोत्सव की तरह ही काफी प्रसिद्ध और पॉपुलर है. यह मार्च के महीने में मनाया जाता है. भरतपुर के ब्रज महोत्सव में खास रासलीला नृत्य किया जाता है और यहां पर लोग बाण गंगा नदी के पवित्र जल से स्नान करते हैं.

डीग

अगर आप भरतपुर घूमने जा रहे हैं तो डीग नाम की जगह घूमने मत भूलिए. यहां पर राजसी किले, सुंदर फव्वारे और शाही महल बने हुए हैं. यहां की खूबसूरती लोगों को खूब पसंद आती है.

VIEW ALL

Read Next Story